1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. ICC Test Team Rankings : भारतीय टीम बनी नंबर-1, सीरीज से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को किया धराशायी

ICC Test Team Rankings : भारतीय टीम बनी नंबर-1, सीरीज से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को किया धराशायी

ICC Test Team Rankings : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें भारतीय टीम ने एक बार फिर अपना दबदबा बनाया है। टीम इंडिया रैंकिंग (Team India Ranking) में ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Team) को पछाड़कर नंबर-1 बन गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

ICC Test Team Rankings : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें भारतीय टीम ने एक बार फिर अपना दबदबा बनाया है। टीम इंडिया रैंकिंग (Team India Ranking) में ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Team) को पछाड़कर नंबर-1 बन गई है। बता दें कि दोनों टीमों के बीच रेटिंग में भी काफी फासला है। भारतीय टीम (Team India) ने यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही घरेलू टेस्ट सीरीज से पहले हासिल की है। बता दें कि टीम इंडिया (Team India) को अगले महीने यानी फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलना है। यह सीरीज फरवरी से मार्च तक चलेगी।

पढ़ें :- IND vs NZ T20 Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 29 जनवरी को इकाना स्टेडियम में खेले जाने मैच की तैयारियों का जायजा लेने पहुंची मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब

भारतीय टीम टेस्ट में बनी नंबर-1

बता दें कि आईसीसी की रैंकिंग (ICC Rankings)  में इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Team) टॉप पर काबिज थी। उसके 116 पॉइंट्स थे, जबकि दूसरे नंबर पर काबिज टीम इंडिया (Team India)  के अंक 115 रहे थे। मगर अब ताजा रैंकिंग में कंगारू टीम को पॉइंट्स में नुकसान झेलना पड़ा है। उसके अब 111 अंक हो गए हैं और वह दूसरे नंबर पर पहुंच गई है।  जबकि भारतीय टीम (Team India)  अपने 115 पॉइंट्स के साथ ही टॉप पर पहुंच गई है। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने हाल ही में लगतार वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज खेली है। इस कंगारू टीम ने सबसे पहले वेस्टइंडीज को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया।  इसके बाद साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया।

पाकिस्तान टीम 7वें नंबर पर मौजूद

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Team Rankings) इंग्लैंड की टीम तीसरे और न्यूजीलैंड टीम चौथे नंबर पर काबिज हैं। साउथ अफ्रीका पांचवें और वेस्टइंडीज टीम इस समय छठी रैंकिंग पर काबिज है। पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) अपने ही घर में इंग्लैंड के हाथों 0-3 से सीरीज हारी थी। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी दो टेस्ट की सीरीज 0-0 से बराबर रही थी। ऐसे में पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) खराब प्रदर्शन के बदौलत आईसीस रैंकिंग (ICC Rankings) में 7वें नंबर पर है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज खेला जाएगा पहला टी20 मैच, ऐसे देखें लाइव

ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट सीरीज शेड्यूल:

पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी,
नागपुर दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी,
दिल्ली तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...