1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चिलचिलाती गर्मी से है परेशान तो अपनाएं ये उपयोगी स्किनकेयर टिप्स

चिलचिलाती गर्मी से है परेशान तो अपनाएं ये उपयोगी स्किनकेयर टिप्स

जैसे ही हमारी त्वचा तेज धूप के संपर्क में आती है, यह यूवी किरणों से अधिक विकिरण को अवशोषित करने में मदद करती है। इसलिए यूवी किरणों का जोखिम जितना अधिक है। रंजकता का अनुपात उतना ही अधिक होगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यदि आप गर्मियों में बाहर जाते हैं। तो आप अत्यधिक गर्मी, चिलचिलाती धूप, प्रदूषण और पसीने के कारण अपनी त्वचा और बालों को प्रभावित कर सकते हैं। गर्मी का मौसम आते ही हम सभी जानते हैं। कि यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को लेकर आने वाला है। पिग्मेंटेशन उन प्रमुख चिंताओं में से एक है जिनका सामना हम में से अधिकांश लोग गर्मियों के दौरान करते हैं। पिगमेंटेशन की समस्या मेलेनिन के ज्यादा काम करने से जुड़ी होती है। जैसे ही हमारी त्वचा तेज धूप के संपर्क में आती है, यह यूवी किरणों से अधिक विकिरण को अवशोषित करने में मदद करती है। इसलिए यूवी किरणों का जोखिम जितना अधिक होगा, रंजकता का अनुपात उतना ही अधिक होगा। पिगमेंट होने पर त्वचा का रंग गहरा हो जाता है।

पढ़ें :- खीरे का फेस पैक बनाने की विधि, जाने क्या है फायदा

1. अपना चेहरा रोजाना धोएं और साफ करें

संतरा, सेब और लीकोरिस के अर्क यूवी संरक्षण प्रदान करते हैं, त्वचा को उज्ज्वल करते हैं, प्राकृतिक टोनर और मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं, और काले धब्बे का इलाज करते हैं। रंजकता को कम करने के लिए एक प्राकृतिक और जैविक फेस वाश का उपयोग करने का सुझाव दिया गया है। जो नारंगी, सेब और नद्यपान के अर्क से समृद्ध है। यह सुझाव दिया जाता है। कि दिन में दो बार फेस वाश का उपयोग करें यह गहरी सफाई में मदद करेगा और सभी गंदगी और जमी हुई मैल को हटा देगा।

2. टोनर का प्रयोग

टोनर त्वचा को साफ करने में मदद करता है। और त्वचा को खराब होने से बचाता है। गुलाब और केसर का अर्क सफाई के बाद आपकी त्वचा पर बनी गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। आपकी त्वचा पर टोनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह त्वचा की देखभाल के लिए एक आवश्यक कदम है, खासकर गर्मियों के दौरान। टोनर में मौजूद घटक त्वचा को सुखदायक और ठंडी अनुभूति देते हैं। जबकि यह तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए खुले छिद्रों को भी सिकोड़ता है।

पढ़ें :- ग्रीन टी फेस पैक बनाने की विधि, खोए हुए चेहरे की रंगत आएगी वापस

3. फेस सीरम का प्रयोग करें

रोजाना पिगमेंटेशन डिफेंस सीरम का इस्तेमाल करने से डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद मिलेगी। शहतूत और Acai तेल के अर्क युक्त एक प्राकृतिक और जैविक सीरम रंजकता, काले धब्बे और मुँहासे के निशान को कम करने में मदद करेगा, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा का रंग भी समान होगा। एक अच्छा फेस सीरम रूखी त्वचा को कम करता है और त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है।

4. फेस क्रीम का इस्तेमाल करें

प्राकृतिक और जैविक रंजकता रक्षा क्रीम रंजकता को कम करने में मदद करती है, एक ठोस चमक देती है और मेलेनिन निर्माण को कम करती है। कीवी फल, संतरा और अंगूर के बीज विटामिन से भरपूर होते हैं। और सुस्त त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। यह मृत त्वचा को रोकने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। कीवी अर्क के साथ क्रीम रंजकता के लिए सबसे अद्भुत विकल्प है क्योंकि यह त्वचा को झुर्रियों के विकास, और सूरज की क्षति से बचाता है, और एक समान रंग देता है।

पढ़ें :- Skin Care Routine: गर्मियों में त्वचा को रखिये मुलायम, ये चीजें जरूरी लगाएं
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...