1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND vs SL : हार्दिक पांडया को टी-20 की कमान, सूर्या होंगे उपकप्तान, धवन-पंत का पत्ता साफ

IND vs SL : हार्दिक पांडया को टी-20 की कमान, सूर्या होंगे उपकप्तान, धवन-पंत का पत्ता साफ

IND vs SL : बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 (T20) और वनडे सीरीज (One Day Series) के लिए टीम इंडिया (Team India)का एलान कर दिया है। चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज (T20 Series) के लिए 'नई' टीम इंडिया (New Team India) का एलान किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

IND vs SL : बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 (T20) और वनडे सीरीज (One Day Series) के लिए टीम इंडिया (Team India)का एलान कर दिया है। चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज (T20 Series) के लिए ‘नई’ टीम इंडिया (New Team India) का एलान किया है।

पढ़ें :- IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच जानिए कब-कब खेले जाएंगे वनडे और टेस्ट मैच, ऐसा है पूरा शेड्यूल, देखिए

तीन मैचों की टी20 सीरीज (T20 Series)  के लिए हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को कप्तान बनाया गया है। वहीं, सूर्यकुमार यादव उपकप्तान (Suryakumar Yadav Vice Captain) होंगे। वहीं, वनडे सीरीज (One Day Series) में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वापसी होगी। वह ही टीम की कमान संभालेंगे। भारत बनाम श्रीलंका सीरीज (India vs Sri Lanka Series) की शुरुआत टी20 मैच (T20 Match) से होगी। पहला टी20 (T20) तीन जनवरी को मुंबई में खेला जाएगा।

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को आईपीएल (IPL) के उसके पहले ही सीजन में खिताब दिलाने वाले हार्दिक को टी20 विश्व कप (T20 World Cup) सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों भारत की हार के बाद से ही रोहित की जगह लेने का दावेदार माना जा रहा था। रोहित अंगूठे में चोट के बाद अभी तक पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं। बीसीसीआई (BCCI)की विज्ञप्ति में यह नहीं कहा गया है कि यह बदलाव स्थायी है या सिर्फ एक सीरीज के लिए हैं।

वनडे सीरीज के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  वापसी करेंगे। साथ ही कोहली और राहुल को भी टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, राहुल को उपकप्तान के दर्जे से हटाकर डिमोट किया गया है। हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)  उपकप्तान बनाए गए हैं। शिखर धवन को भी टीम  में शामिल नहीं किया गया है। धवन रोहित की गैरमौजूदगी में टीम के कप्तान थे। धवन की जगह ओपनर के तौर पर शुभमन गिल को शामिल किया गया है।

पंत भी टीम में शामिल नहीं किए गए हैं। ईशान किशन और केएल राहुल विकेटकीपर के लिए पहली पसंद होंगे। इसके अलावा टीम में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की भी वापसी होगी। सुंदर, चहल, कुलदीप, अक्षर, सिराज और उमरान जगह बनाने में कामयाब रहे। वहीं, अर्शदीप की भी वनडे टीम में वापसी हुई है। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज से आराम दिया गया था। अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Fast bowler Bhuvneshwar Kumar) को वनडे टीम (One Day Team) में भी शामिल नहीं किया गया।

पढ़ें :- ADR Report: जीत की हैट्रिक लगाने वाले सांसदों की संपत्ति में खूब हुआ इजाफा, वरुण गांधी की दौलत भी बढ़ी

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

पढ़ें :- Money Laundering Case: राहुल गांधी के करीबी से ईडी ने की पूछताछ, जानिए क्या है पूरा मामला

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।

स्ट्रेस फैक्चर से जूझ रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। वह फिलहाल रिहैब में हैं और चोट से रिकवर कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी बातें सामने आई थीं कि बुमराह वापसी करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

पढ़ें :- Maharashtra Assembly By-Election 2023: महाराष्ट्र उपचुनाव को लेकर भाजपा ने घोषित किए उम्मीदवार, देखिए लिस्ट

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...