1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. साउथ अफ्रीका की हार से भारत को बंपर फायदा, टीम इंडिया WTC टेबल में हुआ मजबूत

साउथ अफ्रीका की हार से भारत को बंपर फायदा, टीम इंडिया WTC टेबल में हुआ मजबूत

World Test Championship : मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Team) ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को अपने ही घर में ही टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त दी है। तीन टेस्ट की सीरीज का दूसरा मुकाबला जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका (South Africa) को पारी और 182 रनों से बुरी तरह हार झेलनी पड़ी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

World Test Championship : मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Team) ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को अपने ही घर में ही टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त दी है। तीन टेस्ट की सीरीज का दूसरा मुकाबला जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका (South Africa) को पारी और 182 रनों से बुरी तरह हार झेलनी पड़ी है।

पढ़ें :- Turkey-Syria Earthquake : मलबे में दबी मां ने मरने से पहले बच्चे को दिया जन्म, देखें Emotional VIDEO

ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Team)  इस सीरीज में जीत के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के फाइनल की दहलीज पर पहुंच गई है। पॉइंट्स टेबल में कंगारू टीम 78.57 प्रतिशत के साथ टॉप पर काबिज है। इन पॉइंट्स के मामले में उसके आसपास भी कोई नहीं है। बता दें कि पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 पर रहने वाली दोनों टीमों के बीच लंदन के ‘द ओवल’ में फाइनल मैच खेला जाएगा।

पढ़ें :- अखिलेश ने वीडियो ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर कसा तंज, लिखा-'भईया काशी नहीं बन पाया अभी तक क्योटो'

दूसरे नंबर पर इंडिया की पोजिशन मजबूत

जबकि अफ्रीकी टीम की इस करारी हार ने भारतीय टीम (Indian Team) को टेस्ट चैम्पियनशिप ( Test Championship)  में बड़ा फायदा पहुंचाया है। टीम इंडिया (Team India) ने हाल ही में बांग्लादेश को दो टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इसके साथ ही भारतीय टीम (Indian Team) टेस्ट चैम्पियनशिप ( Test Championship) के पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज है। अफ्रीका की हार से भारतीय टीम (Indian Team)   की स्थिति और मजबूत हुई है। फिलहाल टीम इंडिया (Team India) का जीत प्रतिशत 58.93 है।

वहीं, साउथ अफ्रीका (South Africa)  इस हार के बाद चौथे नंबर पर पहुंच गया है। इस टीम का जीत प्रतिशत 50 है। पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम काबिज है। उसके जीत प्रतिशत 53.33 हैं। अब भारतीय टीम (Indian Team)  को अपनी अगली सीरीज घर में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी है। इस 4 टेस्ट की सीरीज को जीतने के साथ ही भारतीय टीम (Indian Team)  फाइनल में पहुंचने की मजबूत दावेदार बन जाएगी।

पहले सीजन में न्यूजीलैंड बना था चैम्पियन

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) का यह दूसरा सीजन है, जो 2021 से 2023 तक चलेगा। टेस्ट चैम्पियनशिप ( Test Championship)  के पहले सीजन में न्यूजीलैंड टीम चैम्पियन बनी थी। उसने फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम (Indian Team)  को हराया था। यह खिताबी मुकाबला साउथैम्पटन में खेला गया था। इस बार टीम इंडिया (Team India) के पास फिर से फाइनल में पहुंचने का शानदार मौका है।

पढ़ें :- मैनपुरी में तैनात एडीजे पूनम त्यागी की सड़क हादसे में मौत, कार डिवाइडर से टकराई

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship)  में पॉइंट्स सिस्टम

टेस्ट मैच जीतने – 12 अंक – प्रतिशत 100 मैच
ड्रॉ होने पर – 4 अंक – प्रतिशत 33.33
मुकाबला टाई होने पर – 6 प्वाइंट – प्रतिशत 50

टीम इंडिया (Team India) के लिए फाइनल में पहुंचने के समीकरण?

यदि ऑस्ट्रेलिया को 4 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप करते हैं, तो टीम इंडिया (Team India) आसानी से फाइनल में जगह बना लेगी। जबकि साउथ अफ्रीका (South Africa) और श्रीलंका अपने बाकी बचे मैच जीतकर भी फाइनल में नहीं जा पाएंगे।

यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 3-0 से जीत मिलती है, तब भी भारतीय टीम (Indian Team)   आसानी से फाइनल में जगह बना लेगी।

मगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में हार मिलती है या सीरीज ड्रॉ पर खत्म होती है तो टीम इंडिया (Team India)के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। तब साउथ अफ्रीका (South Africa) और श्रीलंकाई टीम (Sri Lankan Team) अपने बाकी मैच जीतकर फाइनल की दावेदारी पेश करेंगी।

पढ़ें :- Reliance Jio 5G: Jio True 5G इन 10 शहरों में हुआ लॉन्च, देखें लिस्ट में अपने शहर का नाम

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...