HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. इजरायल की इस हरकत से ईरान बेहद गुस्से में; अमेरिका ने जल्द हमले की दी चेतावनी

इजरायल की इस हरकत से ईरान बेहद गुस्से में; अमेरिका ने जल्द हमले की दी चेतावनी

Israel Iran Tension : इजरायल और हमास में जारी संघर्ष (Israel-Hamas war) के बीच अमेरिका (US) ने चेतावनी दी है कि ईरान (Iran) 'जल्द से जल्द' इजरायल पर हमला करेगा। ईरान अगले 48 घंटों के भीतर इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है। ईरान अभी भी इज़राइल पर डायरेक्ट अटैक के राजनीतिक जोखिमों का आकलन कर रहा है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि वह इजरायल पर अटैक न करे। 

By Abhimanyu 
Updated Date

Israel Iran Tension : इजरायल और हमास में जारी संघर्ष (Israel-Hamas war) के बीच अमेरिका (US) ने चेतावनी दी है कि ईरान (Iran) ‘जल्द से जल्द’ इजरायल पर हमला करेगा। ईरान अगले 48 घंटों के भीतर इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है। ईरान अभी भी इज़राइल पर डायरेक्ट अटैक के राजनीतिक जोखिमों का आकलन कर रहा है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि वह इजरायल पर अटैक न करे।

पढ़ें :- Israel–Hamas war :  ‘फिलिस्तीन में नरसंहार बंद करो’ की मांग को लेकर ब्रसेल्स में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

दरअसल, इजरायल (Israel) ने इस महीने की शुरुआत में सीरिया की राजधानी दमिश्क (Damascus) में ईरान के दूतावास (Iran Embassy) पर अटैक किया था, जिसमें दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी। जिसको लेकर ईरान ने जवाबी हमले की धमकी दी है। दोनों देशों बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी मीडिया ने खुफिया विभाग के हवाले से एक रिपोर्ट में दावा किया है कि अगले दो दिन में ईरान इजरायल पर हमला कर सकता है। भारत, फ्रांस और रूस सहित देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

ईरान (Iran) से जुड़े सूत्रों की माने तो हमले की प्लानिंग पर चर्चा की जा रही है, हालांकि कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। सीरिया के दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हुए इजरायली हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान ने इजरायल पर हमले की चेतावनी दी है।

40 मिसाइलें की गयीं इंटरसेप्ट

इसी बीच इज़राइल-लेबनान बॉर्डर पर दर्जनों मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया गया है। देर रात एक सर्विलांस फुटेज में उस दृश्य को कैद किया गया, जब इज़राइल-लेबनान सीमा के ऊपर आसमान में दर्जनों मिसाइलें रोकी गईं। इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि लेबनानी क्षेत्र से आने वाले लगभग 40 मिसाइलों की पहचान की गई है। ज्यादातर मिसाइलों को रोक दिया गया, जबकि बाकी खुले इलाकों में गिरीं। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

पढ़ें :- Israel–Hamas war : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को दी चेतावनी, राफा पर हमला किया तो हथियारों की सप्लाई नहीं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...