1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Iraq: इराक ने की तुर्की के हवाई हमले की निंदा, मंत्रिस्तरीय परिषद ने सुरक्षा उपायों पर की चर्चा

Iraq: इराक ने की तुर्की के हवाई हमले की निंदा, मंत्रिस्तरीय परिषद ने सुरक्षा उपायों पर की चर्चा

इराकी अधिकारियों ने उत्तरी निनवे प्रांत के सिंजर इलाके में तुर्की के एक विमान द्वारा किए गए हवाई हमले की निंदा की है, जिसमें संप्रभुता के उल्लंघन के लिए इसकी अस्वीकृति पर जोर दिया गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

बगदाद: इराकी अधिकारियों (Iraqi officials) ने उत्तरी निनवे प्रांत (Province of Nineveh) के सिंजर इलाके (Sinjar locality)  में तुर्की के एक विमान द्वारा किए गए हवाई हमले की निंदा की है, जिसमें संप्रभुता (sovereignty) के उल्लंघन के लिए इसकी अस्वीकृति पर जोर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी (Prime Minister Mustafa al-Kadhimi) की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए इराकी मंत्रिस्तरीय परिषद (Iraqi Ministerial Council) ने सिंजर क्षेत्र की स्थिति और वहां सुरक्षा बनाए रखने के उपायों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को एक बैठक की।

पढ़ें :- Municipal elections Bihar: नगर निकाय चुनाव का आज हुआ ऐलान, जानिए कब होगा मतदान

अल-कदीमी के कार्यालय से एक बयान में कहा गया है कि परिषद ने एकतरफा सैन्य कार्रवाइयों की निंदा की है, जो अच्छे पड़ोस के सिद्धांतों को ठेस पहुंचाती हैं, साथ ही किसी भी पार्टी से स्कोर का निपटान करने के लिए इराकी क्षेत्र के उपयोग को खारिज कर दिया गया है।

यह बैठक सिंजर शहर के पास पीकेके सदस्यों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक स्कूल इमारत पर ड्रोन द्वारा किए गए हवाई हमले के एक दिन बाद हुई, जिसमें पीकेके के 18 आतंकवादी मारे गए।

पीकेके को तुर्की द्वारा आतंकवादी समूह के रूप में देखा जाता है, और तुर्की सेना अक्सर उत्तरी इराक, विशेष रूप से पीकेके के मुख्य आधार कंदील पर्वत, में स्थिति के खिलाफ जमीनी संचालन, हवाई हमले और तोपखाने की बमबारी करती है।

पीकेके को तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

पढ़ें :- Delhi News: सुकेश चंद्रशेखर मामले में पिंकी ईरानी गिरफ्तार, जैकलीन से मुलाकात कराने में था अहम रोल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...