1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Kakori Train Action: सीएम योगी बोले-अमृत महोत्सव का मतलब आजादी का महोत्सव

Kakori Train Action: सीएम योगी बोले-अमृत महोत्सव का मतलब आजादी का महोत्सव

काकोरी ट्रेन एक्शन (Kakori Train Action) की 97वीं जयंती (97th Birth Anniversary) पर काकोरी शहीद स्मारक स्थल (Kakori Martyrs Memorial Site) पर पहुंचकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel), सीएम योगी (CM Yogi) समेत अन्य नेताओं ने श्रद्धांजलि दी। इस दौरान शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। काकोरी ट्रेन एक्शन (Kakori Train Action) की 97वीं जयंती (97th Birth Anniversary) पर काकोरी शहीद स्मारक स्थल (Kakori Martyrs Memorial Site) पर पहुंचकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel), सीएम योगी (CM Yogi) समेत अन्य नेताओं ने श्रद्धांजलि दी। इस दौरान शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया।

पढ़ें :- यूपी विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अध्यक्ष सुखदेव राजभर का निधन,  योगी व अखिलेश ने जताया शोक

सीएम ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन (Kakori Train Action) की 97वीं वर्षगांठ पर मैं देश की स्वाधीनता के लिए स्वयं को बलिदान करने वाले वीर शपूतों को कोटि कोटि नमन करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने कहा कि, काकोरी एक्शन की कहानी हमें सदैव इस बात का अहसास कराती है कि देश की स्वाधीनता से बढ़कर कुछ नहीं।

हर भारतीय का यह दायित्व है कि हम देश की इस आजादी को हर हाल में सुरक्षित रखें। सीएम (Cm yoig) ने कहा कि, दुनिया को अहसास कराने की आवश्यकता है कि 136 करोड़ की आबादी का भारत किसी भी प्रकार के जाति, मजहब, क्षेत्र, भाषा या अन्य भेदों से ऊपर उठकर केवल अपने एक धर्म के साथ जुड़ा है और वह है हमारा ‘राष्ट्रधर्म’। इसके साथ ही ‘अमृत महोत्सव’ (‘Amrit Festival’) का आयोजन किया गया है।

पढ़ें :- कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के साथ गोरक्षपीठाधीश्वर सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की न‍िकली शोभायात्रा

सीएम (CM Yogi) ने कहा कि, अमृत महोत्सव (‘Amrit Festival’) का मतलब आजादी का अमृत महोत्सव (‘Amrit Festival’) है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अमृत महोत्सव के पांच सूत्र दिए हैं, जिसमें ऊर्जा का अमृत, स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणा का अमृत, नए विचारों का अमृत, नए संकल्प का अमृत और आत्मनिर्भरता का अमृत है।

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि, काकोरी ट्रेन एक्शन की घटना में क्रांतिकारियों के हाथ केवल 4,600 लगे थे लेकिन अंग्रेजों ने इस पूरे घटना से जुड़े सभी क्रांतिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने में 10 लाख खर्च किए थे।

पढ़ें :- आशीष के अब्बाजान को क्यों बचा रहे हैं CM Yogi : असदुद्दीन ओवैसी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...