1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. जानिए फ्लिंट स्टोन या चकमाकी के फायदे

जानिए फ्लिंट स्टोन या चकमाकी के फायदे

चकमक पत्थर एक कठोर तलछटी चट्टान है, रत्न के रूप में इसका उपयोग आपके जीवन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। चकमक पत्थर या चकमक पत्थर आपको आत्मविश्वास और साहस देता है। यदि आप उदास हैं तो इसे धारण करने से व्यक्ति के जीवन से निराशा दूर हो जाती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

लंबे समय से लोग अपने जीवन में सौभाग्य और समृद्धि पाने के लिए रत्नों पर निर्भर रहे हैं। ग्रहों की शांति और सफलता के लिए ज्योतिष में इनका बहुत महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अपनी राशि के अनुकूल भाग्यशाली रत्न को धारण करने से स्वामी ग्रह को बल मिलता है। लोग 2 मिलियन से अधिक वर्षों से चकमक पत्थर का उपयोग कर रहे हैं, शुरुआती लोगों ने चकमक पत्थर के गुणों को पहचाना और अपनी दैनिक जरूरतों के लिए उनका उपयोग करना शुरू कर दिया। जबकि चकमक पत्थर एक कठोर तलछटी चट्टान है, रत्न के रूप में इसका उपयोग आपके जीवन को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

पढ़ें :- Shakun Shastra: सावन मास में असहाय वंचितों को दान देने का अनंत गुना फल प्राप्त होता है, जानिए इस मास में करने वाले शुभ कार्य

एक रत्न के रूप में चकमक पत्थर

चकमक पत्थर या चकमक पत्थर आपको आत्मविश्वास और साहस देता है। यदि आप उदास या उदास हैं तो इसे धारण करने से व्यक्ति के जीवन से निराशा दूर हो जाती है।

चकमक पत्थर एक बहुत ही टिकाऊ सामग्री है जो एक चमकदार पॉलिश को स्वीकार करती है और आकर्षक रंगों में आती है।

रत्न के रूप में उपयोग के लिए वे आम तौर पर काबोचोन मोतियों और बारोक (एक अनियमित, गैर-गोलाकार आकार) में काटे जाते हैं।

पढ़ें :- Vastu Tips : घर में दर्पण को लेकर ये बात जानना जरूरी है, जानिए वास्तु नियम

इसका उपयोग घर की सजावट के लिए भी किया जा सकता है। सफेद रंग के अलावा, यह पत्थर गुलाबी, हरे, नीले, भूरे और काले रंगों में भी पाया जाता है। साथ ही इसका उपयोग घरों में दीवारों के निर्माण में भी किया जाता है।

चकमक पत्थर और जैस्पर समान सामग्री हैं और दोनों एक रत्न सामग्री की किस्में हैं जिन्हें ‘चेलेडोनी’ के रूप में जाना जाता है, जो एक पोषण करने वाला पत्थर है जो भाईचारे, सद्भाव और सद्भावना को बढ़ावा देता है और नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...