1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए उपशामक देखभाल क्या है: यह कैसे रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है

जानिए उपशामक देखभाल क्या है: यह कैसे रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है

उपशामक देखभाल का उद्देश्य पीड़ा को कम करना और रोगियों और उनके परिवारों को जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करना है। दर्द, अवसाद, सांस की तकलीफ, थकावट, कब्ज, मतली, भूख न लगना, नींद न आना और चिंता सभी संभावित लक्षण हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

उपशामक देखभाल उन लोगों के लिए एक प्रकार का चिकित्सा उपचार है जो एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं। इस प्रकार का उपचार बीमारी के लक्षणों और तनाव को कम करने पर केंद्रित है। लक्ष्य रोगी और परिवार के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉक्टरों, नर्सों और अन्य विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा उपशामक देखभाल की पेशकश की जाती है जो सहायता की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने के लिए रोगी के अन्य चिकित्सकों के साथ सहयोग करते हैं। उपशामक देखभाल उनके रोग का निदान के बजाय रोगी की जरूरतों पर आधारित है। यह किसी भी उम्र में और गंभीर बीमारी के किसी भी स्तर पर दिया जा सकता है, और इसे उपचारात्मक उपचार के संयोजन में दिया जा सकता है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

लक्षणों और तनाव से पीड़ित को राहत देता है

उपशामक देखभाल का उद्देश्य पीड़ा को कम करना और रोगियों और उनके परिवारों को जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करना है। दर्द, अवसाद, सांस की तकलीफ, थकावट, कब्ज, मतली, भूख न लगना, सोने में कठिनाई और चिंता सभी संभावित लक्षण हैं। टीम आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों को जारी रखने की ताकत हासिल करने में आपकी सहायता करेगी। संक्षेप में, उपशामक देखभाल आपको बेहतर जीवन जीने में मदद करेगी। गंभीर बीमारियों वाले मरीज जिन्हें उपशामक देखभाल मिली, वे उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहे।

उपचार के विकल्पों को आपके उद्देश्यों से मिलाने में आपकी सहायता करता है

उपशामक देखभाल स्टाफ आपके उपचार के विकल्पों को आपके उद्देश्यों से मिलाने में आपकी सहायता करने के लिए भी समय लेगा। वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि आपके सभी डॉक्टर आपकी इच्छाओं से अवगत हैं और समझते हैं। यह आपको आपकी देखभाल पर अधिक नियंत्रण देकर आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है

उपशामक देखभाल टीमों के लिए जीवन की गुणवत्ता एक प्राथमिकता है। वे कैंसर, कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर (CHF), क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), किडनी की बीमारी, अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस रोग, एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS) और अन्य गंभीर स्थितियों से पीड़ित लोगों की मदद करते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...