1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of Kombucha Tea: पाचन, स्किन, बाल और दिल से संबंधित तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं कोम्बुचा चाय, पढ़ें इसे पीने के गजब के फायदे और रेसिपी

Benefits of Kombucha Tea: पाचन, स्किन, बाल और दिल से संबंधित तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं कोम्बुचा चाय, पढ़ें इसे पीने के गजब के फायदे और रेसिपी

क्या आप कोम्बुचा चाय के बारे में जानते हैं। कोम्बुचा चाय की शुरुआत चीन में ही हुई थी। इसका टेस्ट खट्ठा मीठा होता है। ये टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी होती है। इसे पीने से स्किन, बाल और हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। हालंकि कोम्बुचा चाय के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। आज हम इस चाय को पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of Kombucha Tea: क्या आप कोम्बुचा चाय के बारे में जानते हैं। कोम्बुचा चाय की शुरुआत चीन में ही हुई थी। इसका टेस्ट खट्ठा मीठा होता है। ये टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी होती है। इसे पीने से स्किन, बाल और हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। हालंकि कोम्बुचा चाय (Kombucha Tea) के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। आज हम इस चाय को पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पढ़ें :- Benefits of eating papaya: डेली सुबह खाली पेट पपीता खाने से सेहत को ही नहीं स्किन को भी होते हैं ये गजब के फायदे

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार कोम्बुचा चाय (Kombucha Tea)  गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। कोम्बुचा चाय गुड बैक्टीरिया और प्रोबायोटिक गुण मौजूद होते है। जो पाचन को बेहतर करते है। साथ ही कब्ज एसिडिटी और पेट में दर्द जैसी दिक्कतों में आराम देता है।

कोम्बुचा चाय (Kombucha Tea)  एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है।इसके अलावा इस चाय का सेवन करने से वजन कम होता है और फैट को घटाने में हेल्प करता है।

इसके अलावा दिल से संबंधित समस्याओं को कम करती है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

कोम्बुचा चाय (Kombucha Tea)  को बनाने का ये है तरीका

पढ़ें :- Benefits of melon seeds: गर्मियों में खूब खाएं खरबूजे के बीज, इम्यूनिटी बेहतर करने के अलावा होते हैं ये फायदे

कोम्बुचा चाय (Kombucha Tea)  को बनाने के लिए सबसे पहले एक खाली जार में दो गिलास पानी डालें। अब पानी में कोम्बुचा डालकर ढक दें। इस पानी में एक कप ग्रीन टी डालकर एक मिनट के लिए अच्छी तरह से पकाएं। लीजिए तैयार है आपकी टेस्टी और हेल्दी कोम्बुचा चाय। आप चाहे तो इसमें शहद या गुड़ डालकर गर्मा गर्म पी सकते है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...