1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. एलआईसी का आईपीओ 17 मई को स्टॉक एक्सचेंजों में होगा सूचीबद्ध: यहां देखें जीएमपी, शेयर की कीमत, अन्य विवरण

एलआईसी का आईपीओ 17 मई को स्टॉक एक्सचेंजों में होगा सूचीबद्ध: यहां देखें जीएमपी, शेयर की कीमत, अन्य विवरण

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) मंगलवार को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होगा। बाजार के रुझान के अनुसार 17 मई को एलआईसी के शेयर में मध्यम से छूट वाली लिस्टिंग हो सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) मंगलवार (17 मई) को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होगा। एलआईसी का आईपीओ आवंटन 12 मई, 2022 को  लिए किया गया था। जिसे लगभग तीन गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया था। एलआईसी के शेयर की कीमत सरकार द्वारा 949 रुपये के प्राइस बैंड की ऊपरी सीमा पर तय की गई है। केंद्र को इस मुद्दे के जरिए 20,557 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।

पढ़ें :- शेयर बाजारों उथल-पुथल जारी, टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी को बड़ा झटका

हालांकि, बाजार के रुझान के अनुसार, एलआईसी स्टॉक 17 मई को मध्यम से रियायती लिस्टिंग में हो सकता है। क्योंकि एलआईसी के शेयर सोमवार को ग्रे मार्केट में 19 रुपये की छूट पर कारोबार करना जारी रखते हैं। शेयर बाजार में उच्च बिकवाली का दबाव बनाते हुए बाजार लगातार छह सत्रों से लाल निशान पर बंद हुआ है।

एलआईसी ऑफर खुदरा पॉलिसीधारकों की मजबूत मांग के कारण उम्मीद से बेहतर सब्सक्रिप्शन आंकड़ों के साथ सफलतापूर्वक आगे बढ़ने में कामयाब रहा, खुदरा निवेशक और बीमाकर्ता के कर्मचारी। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से मंदी के क्षेत्र में मौजूद वैश्विक बाजारों में गिरावट के कारण अनौपचारिक ग्रे प्रीमियम मुख्य रूप से नकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहा है। घरेलू बाजारों में बिकवाली का दबाव जारी है, जिसमें एफआईआई अब तक 70k करोड़ मूल्य के एफआईआई की बिक्री के लिए शुद्ध विक्रेता बने हुए हैं। सभी मापदंडों को ध्यान में रखते हुए, हम प्रस्ताव मूल्य के + या- 5% के बीच सॉफ्ट लिस्टिंग की उम्मीद करते हैं। इसके अलावा एलआईसी की पेशकश को कभी भी लिस्टिंग लाभ के उम्मीदवार के रूप में नहीं माना गया, बल्कि इसे केवल लंबी अवधि के लिए देखा जाना चाहिए।

वैश्विक सुर्खियों के बाद भी बाजार की भावनाओं को देखते हुए, एलआईसी भी मौन मूड में व्यापार कर सकता है, इसलिए हम आवंटित निवेशकों को सलाह देते हैं। कि वे घबराएं नहीं और इसे मध्यम से लंबी अवधि के लिए रखें। जो लोग लिस्टिंग के दिन खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अस्थिरता को अवसर के रूप में लेते हुए जमा करना चाहिए।

एलआईसी आईपीओ: शेयर की कीमत, लिस्टिंग की तारीख और अन्य विवरण

पढ़ें :- LIC के शेयरों में लगातार तीसरे दिन भी दिखी तेजी, एक्सपर्ट बोले- अभी पैसे लगाने से बचें

एलआईसी आईपीओ मूल्य: 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर
एलआईसी आईपीओ जारी आकार: 21,000 करोड़ रुपये
एलआईसी आईपीओ लॉट आकार: 1 लॉट = 15 एलआईसी शेयर
एलआईसी आईपीओ आवेदन सीमा: 14 लॉट
एलआईसी आईपीओ निवेश सीमा: न्यूनतम = 14,235 रुपये, अधिकतम रुपये 1,99,290 रु.
एलआईसी आईपीओ लिस्टिंग: 17 मई
एलआईसी आईपीओ आवंटन तिथि: 12 मई

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...