1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. लॉकडाउन के बाद परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए मालदीव है परफेक्ट प्लेस

लॉकडाउन के बाद परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए मालदीव है परफेक्ट प्लेस

अगर आप अपने परिवार के साथ एक अच्छा वक़्त गुज़ारना चाहते हैं, तो इस जगह यानी मालदीव ज़रूर जाएं, जहां आपके बच्चे पानी के साथ खेल सकते हैं, आप अपना खाना ख़ुद बना सकते हैं, इत्मीनान से पेड़ से तुरंत तोड़ा गया नारियल पानी पी सकते हैं। वैसे भी मालदीव पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Maldives Is The Perfect Place To Spend Quality Time With Family After Lockdown

मालदीव: अगर आप अपने परिवार के साथ एक अच्छा वक़्त गुज़ारना चाहते हैं, तो इस जगह यानी मालदीव ज़रूर जाएं, जहां आपके बच्चे पानी के साथ खेल सकते हैं, आप अपना खाना ख़ुद बना सकते हैं, इत्मीनान से पेड़ से तुरंत तोड़ा गया नारियल पानी पी सकते हैं। वैसे भी मालदीव पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

पढ़ें :- लॉकडाउन में बढ़ते वजन से हैं परेशान, लौकी के जूस से घर में बैठे बैठे करें वेट लॉस

अननतारा ढिगु रिज़ॉर्ट, सफ़ेद रेत वाला आइलैंड, इंटरनैशनल एयरपोर्ट से केवल 35 मिनट की दूरी पर है। इस द्वीप पर दो छोटे-छोटे आइलैंड्स हैं। अनंतारा वेली रिज़ॉर्ट और नालाधु मालदीव। जिसमें 110 विलाज़, सूइट और अन्य विकल्प मौजूद हैं। वॉटर सूइट में नैचुरल लाइट्स की भरमार है, प्राइवेट डेक और बाथरूम से मरीन लाइफ़ का दृश्य दिखाते हुए फ़्लोर।

एक बार आप सेटल हो जाएं, तो रिज़ॉर्ट गार्डन से आप ताज़ा इन्ग्रीडिएंट्स ले सकते हैं (यह प्रक्रिया बच्चों को बहुत पसंद आती है)। यहां स्थानीय शेफ़ आपको आइलैंड पर उगने वाले सभी ऑर्गैनिक उत्पादों के बारे में बताएंगे। उसके बाद आप स्पाइस स्पून्स कुकिंग स्कूल जा सकते हैं, जो रिज़ॉर्ट में ही मौजूद है। उनके एक्सपर्ट शेफ़ की मदद से आप मालदीवियन, थाई या जैपीनीज़ क्वीज़ीन बना सकते हैं। फ़ुशी कैफ़े में नाश्ता और खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। हमने प्रॉन केक्स, चिकन करी और कई ताज़ा मॉकटेल्स आज़माएं।

अल फ्रेस्को वुडन डेक पर सुरुचिपूर्ण सी फ़ायर सॉल्ट रेस्तरां स्वादिष्ट ग्रिल्ड मीट्स और ताज़ा सी फ़ूड्स परोसा जाता है। द सॉल्ट गुरू आपसे नमक की कई सारी वैरायटीज़ में से अपने खाने के लिए उपयुक्त नमक चुनते हैं। लॉबस्टर बिस्क्यू ज़रूर आज़माएं। ऊपर टेराज़ो है, जहां पारंपरिक इटैलियन रेस्तरां है।

यहां आपको होममेड पास्ता और लज़ीज़ रिसोतो जैसे कई सिग्नेचर डिशेस और ढेरों इटैलियन वाइन्स के साथ मिलेंगी। यदि आप खाने-पीने के शौक़ीन हैं, तो बान हुरा, लगून पर मौजूद ख़ास थाई रेस्तरां भी है। यह लगून के किनारे टीक हाउस रेस्तरां है। कोकोनट करीज़ से लेकर तीखी डिशेस तक थाईलैंड की कई सारी डिशेस आपको यहां चखने को मिलेंगी। और हल्के-फुल्के भोजन और ड्रिंक्स के लिए बग़ल में ही ऐक्वा बार है।

चूंकि बच्चों को व्यस्त रखना काफ़ी मुश्क़िल काम है, इसलिए उनके लिए क्लब में पूरे सप्ताह के लिए ढेरों गतिविधियों की एक पूरी सूची है। वहां झूला, किताबें अन्य खेलने की चीज़ें और बेबीसिटिंग की सुविधा भी है। डाइविंग, सर्फ़िंग, स्नोर्कलिंग जैसे कई वॉटर स्पोर्ट्स ऐक्वाफ़ैनैटिक्स का आप आनंद उठा सकते हैं। हमने पानी के अंदर टर्टल्स देखे और पानी के अंदर का अनुभव बच्चों के लिए भी काफ़ी रोमांचक रहा। यहां आपको सर्फ़िंग की भी क्लास मिल सकती है। रीफ़ प्रोटेक्शन प्रोग्राम के तहत यहां कोरल को एडॉप्ट कर आप प्रकृति को शुक्रिया कह सकते हैं।

वॉलीबॉल खेलना आपको पसंद है, तो बीच किनारे इसका आनंद ज़रूर उठाएं। वॉलीबॉल, बैडमिंटन, टेनिस और यहां तक कि टेबल टेनिस, चेस इत्यादि स्पोर्ट्स यहां आपको खेलने को मिल सकते हैं। यदि इतनी सारी गतिविधियों के बाद आपको थकान महसूस हो रही हो, तो आप अनंतारा स्पा में जाकर मसाज करवा सकते हैं।

हमारा तो मानना है कि आप इसे ज़रूर आज़माएं, क्योंकि पानी के ऊपर खुली हवा में मसाज कराने का अनुभव कौन मिस करना चाहेगा? अनंतारा के सिग्नेचर मसाज में कई सारे तेलों का मिश्रण होता है, साथ ही इनकी अनूठी तकनीक आपको रिलैक्स महसूस कराएगी। यदि आप सुकून और एकाग्रता चाहते हैं, तो योग और मेडिटेशन भी आज़मा सकते हैं। इसके अलावा बीच पर एक अच्छा वॉक भी आपको सुकून से भर देगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X