HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Mecca Indian Haj Pilgrims : सऊदी अरब में हज के दौरान 68 भारतीय तीर्थयात्रियों की मौत , अब तक 900 से ज्यादा लोगों की मौत

Mecca Indian Haj Pilgrims : सऊदी अरब में हज के दौरान 68 भारतीय तीर्थयात्रियों की मौत , अब तक 900 से ज्यादा लोगों की मौत

भीषण गर्मी के सितम के बीच मक्का में हज के दौरान 900 से अधिक तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है, यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Mecca Indian Haj Pilgrims :  भीषण गर्मी के सितम के बीच मक्का में हज (Hajj in Mecca) के दौरान 900 से अधिक तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है, यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। मक्का में 68 भारतीय हज यात्रियों की भी मौत हुई है। खबरों के अनुसार, सऊदी के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि लोग अपने प्रियजनों का शव लेने की कोशिश कर रहे हैं।लापता हज यात्रियों की तलाश में उनके मित्र और परिवार के लोग जुटे हुए हैं।सऊदी अरब में अधिक गर्मी और मुकम्मल व्यवस्था नहीं होने की वजह से हज यात्रियों की मौतें हो रही हैं।  सोमवार को मक्का का तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

पढ़ें :- नेपाल के चौथी बार प्रधानमंत्री बने केपी शर्मा ओली , राष्‍ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ, कैबिनेट में 22 मंत्री

हज यात्रा में 68 भारतीयों की मौत
न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अरब राजनयिक ने बताया कि सिर्फ मिस्र के कम से कम 600 लोगों की मौत हुई है। एक दिन पहले यह आंकड़ा 300 था। दुनिया भर से आ रही मौत की खबरों की गणना करने के बाद एएफपी ने बताया कि अभी तक सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान 992 मौतें हुई हैं। सऊदी अरब के एक राजनयिक ने बताया कि हजयात्रा के दौरान 68 भारतीय नागरिकों की मौत हुई है। नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि कुछ मौतें प्राकृतिक कारणों की वजह से हुई हैं, इनमें से कई तीर्थयात्री बुजुर्ग थे।

मिस्र के अलावा जॉर्डन, इंडोनेशिया, ईरान, सेनेगल, ट्यूनीशिया और इराक ने भी मौतों की पुष्टि की है। हालांकि, कई मामलों में अधिकारियों ने मौत का कारण स्पष्ट नहीं किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...