1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. रसोई में कभी भी इन खाद्य पदार्थों को न होने दें खत्म, नहीं तो आर्थिक स्थिति हो सकती है प्रभावित

रसोई में कभी भी इन खाद्य पदार्थों को न होने दें खत्म, नहीं तो आर्थिक स्थिति हो सकती है प्रभावित

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि रसोई में कुछ खाद्य पदार्थ खत्म हो जाते हैं, तो इसे अशुभ माना जाता है। और यह आपकी आर्थिक स्थिति को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वास्तु शास्त्र में अपने आसपास से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के कई तरीके हैं। ऐसा माना जाता है। कि अगर घर, ऑफिस या किचन का वास्तु खराब हो तो उस स्थान पर रहने वाले लोगों की तरक्की नहीं हो पाती है। और मां लक्ष्मी की प्रसन्नता नहीं होती है, जिससे व्यक्ति के जीवन में हमेशा धन की कमी बनी रहती है।

पढ़ें :- देखिये केसर के 7 लाभ: यह आपकी किस्मत को चमकाता है और वित्तीय नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है।

आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में किन चीजों को कभी भी खत्म नहीं होने देना चाहिए। अगर किसी कारण से ऐसा होता है। तो मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और आपकी आर्थिक स्थिति भी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किचन में किन चीजों का होना जरूरी माना जाता है।

नमक
एक तरफ जहां नमक खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है वहीं दूसरी तरफ वास्तु के अनुसार यह घर की नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करता है। साथ ही यह वास्तु दोष और राहु-केतु के अशुभ प्रभावों को भी दूर करता है। इसलिए किचन में हमेशा नमक रखें।

हल्दी 
हिंदू धर्म में हल्दी का बहुत महत्व माना जाता है। जीवन को सुखमय बनाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनमें हल्दी को काफी कारगर बताया गया है। मान्यताओं के अनुसार हल्दी का संबंध बृहस्पति ग्रह से है। ऐसे में अगर आपके घर में हल्दी खत्म हो जाए तो बृहस्पति ग्रह का दोष है, जिससे आपके सभी कामों में रुकावट आ सकती है। इसलिए किचन में कभी भी हल्दी को बाहर नहीं निकलने दें।

चावल
हिंदू धर्म में चावल का प्रयोग पूजा और शुभ कार्यों में जरूर किया जाता है, जिसे अक्षत के नाम से जाना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार चावल का संबंध शुक्र ग्रह से है। ऐसी मान्यता है कि अगर रसोई में चावल खत्म हो जाता है। तो इसके लिए शुक्र ग्रह को जिम्मेदार ठहराया जाता है। इस वजह से पैसों को लेकर परेशानी हो सकती है। इसलिए किचन में चावल खत्म न होने दें।

पढ़ें :- जानिए शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय

गेहूं का आटा
किचन में आटा कभी भी बाहर न जाने दें। वास्तु शास्त्र के अनुसार आटे का संबंध आर्थिक स्थिति से है। आटा खत्म होने पर आपके काम में रुकावट आ सकती है। साथ ही आपको आर्थिक परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...