1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Orange Benefits : संतरा आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है, खाने के ये हैं फायदे

Orange Benefits : संतरा आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है, खाने के ये हैं फायदे

संतरा देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। रस भरे संतरे का जूस पीने में बहुत स्वादिष्ट होता है। आयुर्वेद में संतरे को अमृत कहा गया है। Orange Benefit

By अनूप कुमार 
Updated Date

Orange Benefits : संतरा देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। रस भरे संतरे का जूस पीने में बहुत स्वादिष्ट होता है। आयुर्वेद में संतरे को अमृत कहा गया है। संतरे का उपयोग बीमारियां भगाने में किया जाता है। इसके साथ ही इस फल का उपयोग चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और त्वचा की रंगत दमकाने में किया जाता है। इस फल  को आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर बताया जाता है। संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा भरपूर पाई जाती है। संतरे में थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, पैंटोथैनिक एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और कॉपर भी होते हैं।

पढ़ें :- Corn Soup Recipe: हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है कॉर्न सूप, ऐसे घर में बनाये लजीज सूप

संतरे के रस की तुलना में एक पूरा संतरा अधिक नुट्रिशयस और हेल्दी होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है। फाइबर कॉन्स्टिपेशन को रोकने में बहुत उपयोगी होता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो भी जूस पीने से कई गुना अच्छा संतरे का फल खाना होता है।

त्वचा के लिए अच्छा है
संतरा खाने का फायदा ये है कि ये आपको अपनी उम्र से कम उम्र के दिखते हैं! ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे  रामबाण माने जाते है।

आंखों के लिए फायदेमंद
संतरा विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

पढ़ें :- बच्चों के लिए इस तरह से बनाइए रवा हांडवो, पोषण से भरपूर
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...