HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Processed Foods Risks : बीमारियों का शिकार बना सकते हैं प्रोसेस्ड फूड्स , जानें इसके खतरे

Processed Foods Risks : बीमारियों का शिकार बना सकते हैं प्रोसेस्ड फूड्स , जानें इसके खतरे

आजकल की भगदौड़ भरी जिंदगी में प्रोसेस्ड फूड्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है। यूथ तो प्रोसेस्ड फूड्स के दीवाने हो रहे है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Processed Foods Risks : आजकल की भगदौड़ भरी जिंदगी में प्रोसेस्ड फूड्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है। यूथ तो प्रोसेस्ड फूड्स के दीवाने हो रहे है। प्रोसेस्ड फूड्स से कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है। लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने के लिए  प्रोसेस्ड फूड्स को लेकर सावधानी की आवश्यकता है। आजकल बड़े से लेकर छोटे बच्चे अपना पेट भरने के लिए चटपटे चिप्स, नमकीन, पिज्जा, बर्गर या कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजें खा रहे हैं।

पढ़ें :- Benefits of apple cider vinegar: ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है सेब का सिरका

बीएमजे जर्नल (BMJ Journal) में प्रकाशित इस रिसर्च में बताया गया है कि प्रोसेस्ड फूड हार्ट डिजीज, डायबिटीज समेत लगभग 32 बीमारियों के जोखिम से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा और भी कई बातें बताई गई है।

क्या है प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड का मतलब है बना बनाया खाना, जिन्हें आप घर पर नहीं बनाते हैं और इन्हें एक अलग टाइप से प्रोसेस्ड किया जाता है।  इनमें कई तरह के इंग्रीडिएंट्स मिक्स किए जाते हैं, जो उनकी सेल्फ लाइफ को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही इनमें टेस्ट के लिए जैसे अजीनोमोटो (AJINOMOTO) मिलाया जाता है।

डायबिटीज का खतरा
ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, फ्रांस और आयरलैंड के रिसर्चर की एक अंतरराष्ट्रीय टीम को इस बात के एविडेंस मिले कि प्रोसेस्ड फूड खाने से हार्ट डिजीज से जुड़ी मृत्यु के खतरे को 50% तक बढ़ता है। इसके अलावा एंग्जायटी, मूड स्विंग्स जैसे कुछ मेंटल डिसऑर्डर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 12% तक बढ़ा सकते हैं।

पढ़ें :- TB in stomach:फेफड़ों में ही नहीं पेट में भी होता है टीबी, शरीर में दिखते हैं ये लक्षण
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...