1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. BCCI ने राहुल द्रविड़ के रिप्लेसमेंट का बनाया मूड, 7 साल बाद टीम इंडिया को मिल सकता है विदेशी कोच

BCCI ने राहुल द्रविड़ के रिप्लेसमेंट का बनाया मूड, 7 साल बाद टीम इंडिया को मिल सकता है विदेशी कोच

श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ टी20 सीरीज (T20 Series) में बीसीसीआई (BCCI) ने कई चौंकाने वाले फैसले लिए हैं। रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और ऋषभ पंत को आराम देकर हार्दिक पंड्या को कप्तानी सौंपी गई है, जबकि सूर्यकुमार को उपकप्तान बनाया गया। ऐसे में अब यह देखना होगा कि कोचिंग को लेकर भी जल्द कोई बड़ा फैसला हो सकता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ टी20 सीरीज (T20 Series) में बीसीसीआई (BCCI) ने कई चौंकाने वाले फैसले लिए हैं। रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और ऋषभ पंत को आराम देकर हार्दिक पंड्या को कप्तानी सौंपी गई है, जबकि सूर्यकुमार को उपकप्तान बनाया गया। ऐसे में अब यह देखना होगा कि कोचिंग को लेकर भी जल्द कोई बड़ा फैसला हो सकता है। पूर्व भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की भारतीय टी20 टीम (T20 Team) की कोचिंग से छुट्टी हो सकती है। इसका बड़ा कारण है कि हाल के दिनों में टीम इंडिया (Team India) का सीमित ओवर्स (वनडे और टी20) के फॉर्मेट में बिल्कुल भी अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है। टी20 फॉर्मेट (T20 Format)में किसी विदेशी दिग्गज को भारतीय टीम (Indian Team)का कोच बनाया जा सकता है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे मुकाबले से पहले जारी हुई गाइडलाइन, पढ़ लें जरूरी खबर

बीसीसीआई ने द्रविड़ को लगाएगी किनारे

इस तरह का दावा इन्साइटस्पोर्ट ने सूत्रों के हवाले से किया है। दावा किया गया है कि बीसीसीआई (BCCI)  ने द्रविड़ के रिप्लेसमेंट के बारे में पूरा मूड बना लिया है। अब जल्द ही क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) से मंजूरी लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में जल्द ही स्प्लिट कोचिंग का फॉर्मूला लागू हो सकता है। यानी टेस्ट और वनडे में राहुल द्रविड़ कोच बने रह सकते हैं, जबकि टी20 में किसी विदेशी को कोच बनाया जा सकता है। यदि ऐसा होता है यह पिछले 7 साल में पहली बार होगा, जब भारतीय टीम (Indian Team) में कोई विदेशी कोच बनेगा।

आखिरी बार 2015 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम (Indian Team) का कोच विदेशी ही रहा था। यह कोच जिम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज डंकन फ्लेचर थे। बीसीसीआई (BCCI)  सूत्रों ने बताया है कि यदि हमारे सिद्धातों के साथ तालमेल बैठा सकने वाला यदि कोई विदेशी कोच मिलता है, तो उसे यह मौका जरूर दिया जाएगा। विदेशी कोच को लेकर सूत्रों ने कहा, ‘हां, क्यों नहीं? टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को ही देख लीजिए। ब्रैंडन मैक्कुलम ने टेस्ट क्रिकेट का चेहरा ही बदल दिया है। हमारे पास भी कोई विदेशी कोच हो सकता है, जो हमारे सिद्धांतों के साथ तालमेल रखता हो, तो क्यों नहीं? मगर अभी राहुल द्रविड़ हमारे कोच हैं।

बता दें कि भारतीय टीम (Indian Team) टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 world cup 2021) में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी, जबकि एशिया कप (Asia Cup)में भी यही हाल रहा था। इसके बाद फिर टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 world cup 2022)  में टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हारी थी।

पढ़ें :- India vs New Zealand 2nd T20 Lucknow: दूसरे टी20 मैच खेलने के लिए लखनऊ पहुंची टीम इंडिया, देखिए तस्वीरें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...