1. हिन्दी समाचार
  2. रिलेशनशिप
  3. Relationship Tips : पति -पत्नी के बीच आ रही हैं दूरियां, शादी टूटने से पहले अपनाएं ये टिप्स

Relationship Tips : पति -पत्नी के बीच आ रही हैं दूरियां, शादी टूटने से पहले अपनाएं ये टिप्स

जीवन में रिश्ते अमूल्य वरदान है। जीवन पर्यन्त चलने वाले रिश्ते कम होते है। पारिवारिक रिश्तें जीवनभर चलते है। रिश्तों को लेकर लोगों में अलग अलग अनुभव है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Relationship Tips : जीवन में रिश्ते  अमूल्य वरदान है। जीवन पर्यन्त चलने वाले रिश्ते कम होते है। पारिवारिक रिश्तें जीवनभर चलते है। रिश्तों को लेकर लोगों में अलग अलग अनुभव है। कुछ लोग रिश्तों की खट्टी मीठी यादें संजोकर रखते है। पति पत्नी का रिश्ता जीवन भर का रिश्ता होता है। जीवन के सबसे विश्वसनीय रिश्तों में इसे गिना जाता है। एक दूसरे का साथ निभाने के लिए किसी हद जाने वाले साथी के रूप में पति -पत्नी   का रिश्ता माना जाता है। बदलती जीवन शैली में पति पत्नी के रिश्ते में दरार की अनेकों कहानियां हम लोग अपने आस पास देखते है, सुनते है।

पढ़ें :- Relationship Tips: इन छोटी-छोटी चीजों को फॉलो करके आप अपनी शादीशुदा जीवन को बना सकती हैं खुशहाल

आज के आधुनिक समय में सबसे विश्वसनीय और मधुर रिश्तों में बन रही दूरी का असर समाज के सभी अंगों पर पड़ रहा है। पति पत्नी के रिश्ते में बनती दूरियां इस समय भारतीय समाज की सबसे बड़ी समस्या  बनती जा रही है। आइये आज जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे जो पति पत्नी के रिश्ते में बन रही दूरियों को पाटकर एक अटटू बंधन में बांध देते है।

1.पति पत्नी को भावनात्मक रूप से गहरे स्तर पर जुड़ना की कोशिश करनी चाहिए। एक दूसरे को समझने में समय देना चाहिए। अनबन के बाद आपको अपने साथी को समझना चाहिए और उसे दोबारा अपने प्यार का अहसास कराना चाहिए, जिससे दूरी खत्म हो सके।

2.जब आपकी शादी खत्म हो रही होती है, तो आपके और आपके साथी के बीच बातचीत का पैटर्न नकारात्मक हो जाता है, ऐसे में आपको समय को ध्यान में रखते हुए बात का तरीका बदलना चाहिए उसके साथ प्यार से बात करने को कोशिश करनी चाहिए।

3.जब आप किसी रिश्ते में अकेला महसूस करने लगते हैं तो ये असफल विवाह का एक संकेत है. आप अपने साथी से भावनात्मक रूप से अलग-थलग महसूस कर सकते हैं जैसे कि आप शारीरिक रूप से एक साथ होने के बावजूद अलग-अलग जीवन जी रहे हैं।

पढ़ें :- Relationship Tips: मैं ही सही .. वाला डिफेंसिव नेचर आपके रिश्ते को कर सकता है खोखला

4.ऐसे बदलाव आने पर आपको इसे प्यार और समझदारी से सुलझाना चाहिए। साथ ही आपको अलगाव होने की वजह जानने की कोशिश करनी चाहिए ताकि चीजें दोबारा सही हो सकें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...