1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों में रूखी स्किन की समस्या से राहतें हैं परेशान, अपनाएं ये 3 गज़ब के टिप्स

सर्दियों में रूखी स्किन की समस्या से राहतें हैं परेशान, अपनाएं ये 3 गज़ब के टिप्स

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: रूखी त्वचा पर केयर करने का सबसे अचछा तरीका है फेसिअल पर आप रोज रोज फेसिअल तो नहीं कर सकती इसलिए इन नेचुरल चीज़ो के इस्तेमाल से घर पर मसाज या फेसिअल कर सकती है। वैसे  स्किन में जब नमी की कमी होती है तो स्किन के ड्रायनेस की समस्या पैदा होती है।

पढ़ें :- शेफ ने मसाला के साथ रेस्टोरेंट स्टाइल फ्रेंच फ्राइज बनाने की रेसिपी शेयर की

आपको बता दें, ऐसे में समय-समय पर फेशियल करवाना अच्छा होता है। बाजार में फेशियल कराने में काफी ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में घर पर बना हुआ फेशियल मास्क यूज़ किया जा सकता है।

शहद से बढ़ाएं निखार

ड्राय स्किन के लिए हनी बहुत असरदार है। ठंड में काफी तेज हवाएं चलती हैं, जो स्किन और अधिक रूखी व बेजान बना देती हैं। ऐसे में हनी मास्क यूज़ करें और स्किन को सॉफ्ट बनायें। बेहतर परिणाम के लिए आप चाहें तो हर रोज इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। शहद के लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इसे रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आता है और स्किन कभी नहीं फटती।

एलोवेरा फेशियल

पढ़ें :- जानिए कैसे महसूस करा सकते हैं आप अपने पालतू जानवरों (Pet animals) को बेहतर

एलोवेरा फेशियल चेहरे की त्वचा के लिए काफी हेल्दी और बेनेफिशियल माना जाता है। इससे स्किन के फटने की समस्या नहीं होती। वैसे तो रोज रात को सोते समय एलोवेरा जेल लगाकर सोने से चेहरा कभी नहीं फटता। लेकिन बेहतर परिणामों के लिए इसका फेशियल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि त्वचा को पोषण देने के साथ त्वचा को हाईड्रेट करना जरूरी है जो एलोवेरा चेहरे को देता है।

एलोवेरा मास्क बनाने के लिए एलोवेरा जेल में ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से रोज सुबह एक घंटे के लिए मसाज करें। इससे स्किन कभी फटेगी नहीं। अगर आप इसके साथ नियमित रूप से अपनी स्किन पर अच्छी क्वालिटी का एलोवेरा जेल इस्तेमाल करती हैं तो कुछ ही दिन में आपके चेहरे की ड्राइनेस पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

मिनरल फेशियल

इस फेस मास्क का चेहरे पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। साथ ही ये स्किन के अंदर होने वाले मिनरल्स की कमियों को भी पूरा कर देता है। इस फेस मास्क से स्किन को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन मिलता है। इस पैक में सबसे पहले चेहरे की स्क्रबिंग की जाती है। इससे त्वचा की डीप क्लींजिंग हो जाती है। इस फेशियल से त्वचा निखरी व हेल्दी नजर आती है।

इसके लिए दूध और दही में हल्का सा मुल्तानी मिट्टी और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट से चेहरे की आधे घंटे तक मसाज करें। आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा साफ और क्लीन नजर आएगा।

पढ़ें :- मानसून के मौसम में नाखूनों की अच्छी स्वच्छता के लिए पाँच आसान टिप्स
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...