1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia-Ukraine War : रूस से बातचीत के प्रस्ताव की जगह यूक्रेन को मंजूर नहीं, दिए ये नए नाम

Russia-Ukraine War : रूस से बातचीत के प्रस्ताव की जगह यूक्रेन को मंजूर नहीं, दिए ये नए नाम

रूस-यूक्रेन में छिड़ी जंग गहराती जा रही है। रूस का यूक्रेन पर हमले का आज चौथा दिन है।यूक्रेन की सड़कें जंग का मैदान बनी हुई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन में छिड़ी जंग गहराती जा रही है। रूस का यूक्रेन पर हमले का आज चौथा दिन है।यूक्रेन की सड़कें जंग का मैदान बनी हुई है।  पल पल बदल रहे घटना क्रम के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की नागरिकों की सुरक्षा को लेकर रणनीति बना रहे रहे है। जेलेंस्की ने रूस के हमले से अपने देश को बचाने के लिए लड़ने का संकल्प भी लिया। इस बीच कई राष्ट्रप्रमुखों ने व्लादिमीर पुतिन और वलोडिमिर जेलेंस्की से हिंसा त्यागकर बातचीत का रास्ता अपनाने का फैसला किया है।

पढ़ें :- Ukraine : UK भेजेगा यूक्रेन को M270 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, जानिए कितनी है इस हथियार की रेंज

गोमेल में रूसी प्रतिनिधिमंडल के आने के बारे में पेसकोव के बयान के बावजूद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि बेलारूस में बातचीत नहीं हो सकती है। वारसॉ, बुडापेस्ट, या इस्तांबुल में बातचीत संभव है, लेकिन मिन्स्क में नहीं। बेलारूस का क्षेत्र बातचीत का मंच नहीं बन सकता है। उन्होंने कहा, ‘कीव किसी भी शहर में बातचीत के लिए सहमत है जहां मिसाइलें नहीं उड़ रही हो, लेकिन मिन्स्क में नहीं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन मिन्स्क के अलावा अन्य स्थानों पर बातचीत के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि शांति वार्ता उन जगहों पर होनी चाहिए, जहां के देश यूक्रेन के प्रति सहानुभूति रख रहे हैं. उन्होंने कहा कि बेलारूस से रूस के सैनिक यूक्रेन पर हमले कर रहे हैं, ऐसे में मिन्स्क शांति वार्ता नहीं हो सकती है।

 

जेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो में कहा कि फर्जी खबरों पर ध्यान न दें और वो अब भी कीव में हैं। उन्होंने कहा कि मैं यहीं हूं। हमने हथियार नहीं डाले हैं। हम अपने देश की रक्षा करेंगे, क्योंकि सत्य हमारा हथियार है और हमारा सच ये है कि ये हमारी जमीन है, हमारा देश है, हमारे बच्चे हैं और हम इन सबकी रक्षा करेंगे।

पढ़ें :- Ukraine : जेलेंस्की ने खार्किव के स्टेट सिक्योरिटी हेड को लेकर उठाया सख्त कदम, लगे ये आरोप

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...