HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Same-sex marriage in Thailand : थाईलैंड में समलैंगिक विवाह विधेयक पारित , कानून के रूप में लागू हो जाएगा  

Same-sex marriage in Thailand : थाईलैंड में समलैंगिक विवाह विधेयक पारित , कानून के रूप में लागू हो जाएगा  

थाईलैंड की नेशनल असेंबली (संसद) के उच्च सदन 'सीनेट' ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाले एक विधेयक को मंगलवार को भारी बहुमत के साथ मंजूरी प्रदान कर दी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Same-sex marriage in Thailand : थाईलैंड की नेशनल असेंबली (संसद) के उच्च सदन ‘सीनेट’ ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाले एक विधेयक को मंगलवार को भारी बहुमत के साथ मंजूरी प्रदान कर दी। इसके साथ ही थाईलैंड दक्षिण-पूर्वी एशिया में ऐसा कानून लागू करने वाला पहला देश बन गया है।

पढ़ें :- नेपाल के चौथी बार प्रधानमंत्री बने केपी शर्मा ओली , राष्‍ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ, कैबिनेट में 22 मंत्री

यह कानून विवाह को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के दो लोगों के बीच साझेदारी के रूप में परिभाषित करता है, जो LGBTQ जोड़ों को समान अधिकार प्रदान करता है और समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के लिए मजबूत सार्वजनिक समर्थन प्रदान करता है। यह विधेयक थाईलैंड में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सीनेट में विधेयक पर हुए मतदान के दौरान 152 सदस्य मौजूद थे, जिनमें से 130 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया जबकि चार सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया। सीनेट के 18 सदस्यों ने मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया। अब इस विधेयक को थाईलैंड के राजा महा वजिरालोंगकोर्न की औपचारिक स्वीकृति मिलने की आवश्यकता है, जिसके बाद इसे सरकारी राजपत्र में प्रकाशित किया जाएगा। सरकारी राजपत्र 120 दिनों के भीतर एक तिथि निर्धारित करेगा जब विधेयक कानून के रूप में लागू हो जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...