1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. देखिये आपकी हड्डियों के लिए 10 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

देखिये आपकी हड्डियों के लिए 10 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

हमारे शरीर को स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हमारे शरीर को स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, कैल्शियम हमारी नसों और मांसपेशियों के समुचित कार्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको निश्चित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए!

पढ़ें :- मेथी का साग खाने के फायदे,जानिए

1) दूध– 1 कप: 280 मिलीग्राम कैल्शियम

जब हम कैल्शियम के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहला स्रोत जो हमारे दिमाग में आता है वह है दूध। आसानी से पचने योग्य और अवशोषित करने योग्य, दूध सबसे अच्छे उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों में से एक है। बचपन से वयस्कता तक हड्डियों के निर्माण के लिए एक अद्भुत वाहन, एक कप दूध में अनुशंसित 1000 मिलीग्राम में से 280 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

2) ऑरेंज – 1 संतरा: 60 मिलीग्राम कैल्शियम
हम सभी जानते हैं कि संतरा हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। और यह जादुई फल विटामिन डी के साथ उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों की सूची में भी है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। एक मध्यम आकार के संतरे में 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

3) सार्डिन – 1 कप: 569 मिलीग्राम कैल्शियम
कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों में सूचीबद्ध, सार्डिन एक बढ़िया विकल्प है। यदि आप मांसाहारी हैं, तो आपको बस यही चाहिए। ये छोटी नमकीन मछलियां पास्ता और सलाद में एक अद्भुत उमामी स्वाद जोड़ सकती हैं।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

4) सोया दूध – 1 कप दूध: 60 मिलीग्राम कैल्शियम
यह एक मिथक है कि केवल डेयरी उत्पादों में कैल्शियम होता है। गैर-डेयरी उत्पाद जैसे फोर्टिफाइड सोया दूध अद्भुत उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थ हो सकते हैं और कैल्शियम और विटामिन डी दोनों प्रदान करते हैं।

5) बादाम – 1 कप (भुना हुआ): 457 मिलीग्राम कैल्शियम
457 मिलीग्राम कैल्शियम के साथ, बादाम उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर है। प्रोटीन से भरपूर, ये नट्स हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, बादाम आपकी याददाश्त में सुधार के लिए एक अद्भुत स्रोत हैं। हर सुबह इनमें से कुछ प्रोटीन युक्त नट्स खाने से आपके स्वास्थ्य के लिए एक निश्चित लाभ होगा।

6) बोक चॉय – 1 कप: 74 मिलीग्राम कैल्शियम
बोक चॉय नामक इस पत्तेदार सब्जी के बिना हर गैर-डेयरी कैल्शियम स्रोत सूची अधूरी है। चीनी गोभी के रूप में भी जाना जाता है, कटा हुआ बोक चॉय का एक कप 74 मिलीग्राम कैल्शियम और सिर्फ 9 कैलोरी प्रदान करता है। विटामिन ए और सी से भरपूर, इसे पकाना आसान है और यह पूरे साल उपलब्ध रहता है।

7) अंजीर – 1 कप (सूखे): 242 मिलीग्राम कैल्शियम
फाइबर और पोटैशियम से भरपूर इस मीठे मिठाई जैसे फल का सेवन करें। 1 कप सूखे अंजीर में 242 मिलीग्राम कैल्शियम के साथ, यह चिपचिपा फल आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। मैग्नीशियम से भी भरपूर, यह फल दिल की धड़कन को स्थिर रखने और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों की सूची में एक मजबूत स्थान रखता है।

8) दही – 1 सर्विंग: 400 मिलीग्राम कैल्शियम
विभिन्न स्वादों में उपलब्ध, दही एक डेयरी उत्पाद है जिसमें आपके पेट के लिए स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं। एक सर्विंग में 400 मिलीग्राम कैल्शियम के साथ, यह प्रोटीन युक्त आहार दूध का एक अद्भुत विकल्प है।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

9) पनीर – 1 कप (कटा हुआ): 951 मिलीग्राम कैल्शियम
कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों की सूची में एक और अतिरिक्त, पनीर प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम का भी एक बड़ा स्रोत है। विभिन्न प्रकार के स्नैक्स के लिए सामग्री होनी चाहिए, पनीर का सेवन एक पाई जितना आसान है।

10) हरी पत्तेदार सब्जी – 1 गुच्छा: 336 मिलीग्राम कैल्शियम
आहार फाइबर में उच्च, हरी पत्तेदार सब्जियां उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों में से एक हैं। पालक, केल, सेलेरी और ब्रोकली जैसे कई विकल्पों के साथ, ये सब्जियां पोटेशियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...