HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Side effects of eating rice at night: कहीं आप भी तो नहीं दिन का बचा बासी चावल रात में खाकर मिटाते हैं अपनी भूख, तो जान लें ये नुकसान

Side effects of eating rice at night: कहीं आप भी तो नहीं दिन का बचा बासी चावल रात में खाकर मिटाते हैं अपनी भूख, तो जान लें ये नुकसान

भारतीय परिवारों में चावल का सेवन करीब करीब डेली ही किया जाता है। घरो में अधिकतर लंच में दाल चावल रोटी सब्जी ही बनती है। कई लोग दिन का बचा हुआ चावल रात को भी खाते है तो कुछ रात को भी चावल बनाकर खाते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Side effects of eating rice at night : भारतीय परिवारों में चावल का सेवन करीब करीब डेली ही किया जाता है। घरो में अधिकतर लंच में दाल चावल रोटी सब्जी ही बनती है। कई लोग दिन का बचा हुआ चावल रात को भी खाते है तो कुछ रात को भी चावल बनाकर खाते है। रात में चावल खाना से सेहत के नजरिये से ठीक नहीं माना जाता है।

पढ़ें :- कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक की खबर ने बढ़ाई टेंशन? जानें डॉक्टर ने क्या दी सलाह

सफेद चावल की कुछ खामियां कभी-कभी फायदा बन जाती हैं। जैसे इसमें कम फाइबर होने की वजह से यह जल्दी पच जाता है। वहीं, यह अनाज प्रोटीन और कार्ब्स का अच्छा सोर्स है, जिस वजह से इसे मसल्स बनाने के लिए खाया जा सकता है।

अगर स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो चावल को दोपहर में खाने की सलाह दिया जाता हैं। क्योंकि यह आपको जरूरी कार्ब्स और प्रोटीन दे सकता है, जिसकी पूरे दिन जरूरत होती है। लेकिन रात के समय में चावल खाना बहुत बड़ी गलती है, जो पांच तरह के लोगों के लिए खतरनाक बन सकती है। चावल से मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमारियों के अंदर हाई ब्लड शुगर के अलावा हाई बीपी, हाई ट्राइग्लिसाइड और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में कमी भी आती हैं।

ये सारी परेशानियां दिल की सेहत को नुकसान पहुंची है। इससे  दिल की बीमारियां होने का खतरा होता हैं। अगर आप वजन कम चाहते है  तो रात में चावल बिल्कुल भी न खाएं। क्योंकि, सोने से पहले कार्ब्स और कैलोरी देगा, जिसे शरीर रात को इस्तेमाल नहीं कर पाएगा और फैट बनाकर स्टोर कर लेगा। जि लोगों का वजन अधिक है या मोटापा की समस्या है वो सफेद चावल का सेवन ना करें।

पढ़ें :- Benefits of Blueberries: ब्लू बेरी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स मौसमी बीमारियों से करता है रक्षा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...