1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Skin Care Tips: स्किन पर हो दाग-धब्बे या झड रहें हैं बाल, देशी घी का सही इस्तेमाल हर परेशानी से दिलाएगा निजात

Skin Care Tips: स्किन पर हो दाग-धब्बे या झड रहें हैं बाल, देशी घी का सही इस्तेमाल हर परेशानी से दिलाएगा निजात

धी खाने से हमारे शरीर को भी कई सारे फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है? इतना ही नहीं बहुत से लोग घी को बालों में भी लगाते हैं जिससे बाल मुलायम और घने होते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Skin Care Tips: धी खाने से हमारे शरीर को भी कई सारे फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है? इतना ही नहीं बहुत से लोग घी को बालों में भी लगाते हैं जिससे बाल मुलायम और घने होते हैं.

पढ़ें :- मेथी का साग खाने के फायदे,जानिए

आपको बता दें, घी में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को मुलायम बनाने के साथ-साथ इसकी अशुद्धियां भी दूर करते हैं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स और डार्क सर्कल्स दूर हो जाते हैं।

साथ ही विटामिन से भरपूर घी अपने एंटी-एजिंग गुणों (Anti-aging properties) की वजह से झुर्रियों को कम करने का काम करता है। वहीं होठों पर घी लगाने से कटे-फटे होने की दिक्कत भी दूर हो जाती है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि घी के लाभ पाने के लिए हम इसे चेहरे पर कैसे लगा सकते हैं।

सादा घी

आप बिना किसी जद्दोजहद के भी केवल घी का इस्तेमाल करके खूबसूरत स्किन पा सकते हैं। इसके लिए हथेली पर घी लें और अपने चेहरे पर मलकर अच्छे से लगा लें। इससे आपकी त्वचा निखर जाती है। वहीं रात को सोने से पहले आंखों के नीचे घी लगाने से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाती है।

घी और केसर

झुर्रियां की समस्या को दूर करने के लिए आप घी में केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे तैयार करने के लिए डेढ़ चम्मच घी में 3-4 केसर के छल्ले मिलाकर एक पेस्ट बना लें। कुछ देर तक रखने के बाद इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

घी और बेसन

पिगमेंटेशन या झाइयों से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच घी लेकर इसमें एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें फिर पानी से धो लें।

घी और हल्दी

टैनिंग और दाग धब्बों से निजात पाने के लिए हल्दी और घी का फेस पैक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में जरूरत के मुताबिक घी और आधा चम्मच हल्दी लें फिर इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...