1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. दिल्ली मेट्रो में अब स्मार्ट कार्ड और टोकन की जरूरत नहीं,जानें कैसे करेंगे सफर

दिल्ली मेट्रो में अब स्मार्ट कार्ड और टोकन की जरूरत नहीं,जानें कैसे करेंगे सफर

मेट्रो में टोकन से यात्रा की व्यवस्था खत्म होगी। दिल्ली मेट्रो दिसंबर 2022 तक कांटेक्टलेस टिकटिंग की दिशा में काम कर रही है। यानि आपको मेट्रो में सफर करने के लिए ना स्मार्ट कार्ड खरीदना होगा ना ही कोई टोकन। आपका मोबाइल फोन या फिर बैंक का डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही आप यात्रा कर पाएंगे।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। मेट्रो में टोकन से यात्रा की व्यवस्था खत्म होगी। दिल्ली मेट्रो दिसंबर 2022 तक कांटेक्टलेस टिकटिंग की दिशा में काम कर रही है। यानि आपको मेट्रो में सफर करने के लिए ना स्मार्ट कार्ड खरीदना होगा ना ही कोई टोकन। आपका मोबाइल फोन या फिर बैंक का डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही आप यात्रा कर पाएंगे। दिल्ली मेट्रो ने इसे लेकर 23 बैंकों के साथ अनुबंध भी किया है।

पढ़ें :- दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे सिनेमा हॉल-मल्टीप्लेक्स, 100% क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

मेट्रो का कहना है कि अब हम एक साथ ही पूरे नेटवर्क पर इसकी शुरूआत करेंगे। दिल्ली मेट्रो का योजना वन नेशन वन कॉर्ड के तहत आगे बढ़ा रही है। इसके तहत क्यूआर कोड या रूपे कार्ड के जरिए आप मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे। इसमें मोबाइल पर दिल्ली मेट्रो ऐप से स्कैन करने की सुविधा होगी दूसरी अगर कोई ऐसा बैंक कार्ड है जिसे रू पे कार्ड से वैधता मिली है तो उससे आपके यात्रा का पैसा सीधे बैंक खाते से कट जाएगा।

मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि इसका फायदा यह होगा कि अगर कोई दिल्ली का नहीं है तो मुंबई या अहमदाबाद मेट्रो का भी कार्ड होगा तो उससे भी दिल्ली मेट्रो में सफर कर पाएंगे। उन्हें अलग से कोई टोकन या स्मार्ट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

पढ़ें :- 'किसान संसद' में जंतर-मंतर पर गरजे राकेश टिकैत, कहा- सदन में हमारी आवाज बने विपक्ष
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...