HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. South China Sea : दक्षिण चीन सागर में चीन और फिलीपींस के जहाजों में हुई  टक्कर

South China Sea : दक्षिण चीन सागर में चीन और फिलीपींस के जहाजों में हुई  टक्कर

दक्षिण चीन सागर में स्ट्रैटली द्वीप समूह के निकट सोमवार को एक चीनी जहाज और फिलीपींस के आपूर्ति जहाज की टक्कर हो गई। विवादित दक्षिण चीन सागर में स्प्रैटली द्वीप समूह के पास सोमवार को एक फिलीपीन जहाज और एक चीनी पोत के बीच टक्कर हो गई।

By अनूप कुमार 
Updated Date

South China Sea : दक्षिण चीन सागर में स्ट्रैटली द्वीप समूह के निकट सोमवार को एक चीनी जहाज और फिलीपींस के आपूर्ति जहाज की टक्कर हो गई। विवादित दक्षिण चीन सागर में स्प्रैटली द्वीप समूह के पास सोमवार को एक फिलीपीन जहाज और एक चीनी पोत के बीच टक्कर हो गई। चीनी तटरक्षक बल ने कहा कि फिलीपींस का जहाज स्पैटली द्वीप समूह में जलमग्न रीफ सेकंड थॉमस शोल’ के निकट जलक्षेत्र में घुस आया और कई चेतावनियों के बावजूद आगे बढ़ने से दोनों जहाजों की टक्कर हो गई।

पढ़ें :- नेपाल के चौथी बार प्रधानमंत्री बने केपी शर्मा ओली , राष्‍ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ, कैबिनेट में 22 मंत्री

बीजिंग दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे हिस्से पर अपना दावा करता है, जो एक महत्वपूर्ण जलमार्ग है जो सालाना 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के समुद्री व्यापार की सुविधा प्रदान करता है, जो चीन, फिलीपींस , वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया और ब्रुनेई सहित कई देशों के अतिव्यापी दावों का विषय है।

चीन ने जलक्षेत्र में गश्त के लिए विभिन्न नावें तैनात की हैं और कई चट्टानों को सैन्यकृत कृत्रिम द्वीपों में बदल दिया है। विवादित क्षेत्रों में चीनी और फ़िलिपीनी जहाजों के बीच कई बार टकराव हुआ है। शनिवार, 15 जून को नए चीनी तट रक्षक नियम लागू हुए, जो 2021 के उस कानून को सुदृढ़ करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...