1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. स्टार हेल्थ ने यूपी में क्लेम सेटलमेंट के लिए कुल 345 करोड़ रुपये का किया भुगतान

स्टार हेल्थ ने यूपी में क्लेम सेटलमेंट के लिए कुल 345 करोड़ रुपये का किया भुगतान

भारत की स्वास्थ्य बीमाकर्ता, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने घोषणा की है उसने पिछले 10 महीनों में यानी अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 के बीच उत्तर प्रदेश में करीब 345 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा के क्लेम्स को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने उनके नेटवर्क में आने वाले अस्पतालों को क्लेम सेटलमेंट के लिए लगभग 310 करोड़ रुपये दिए और जो इस क्षेत्र में उनके नेटवर्क में नहीं आते हैं, उन अस्पतालों को भी क्लेम सेटलमेंट के लिए 35 करोड़ रुपये दिए गए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ : भारत की स्वास्थ्य बीमाकर्ता, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने घोषणा की है उसने पिछले 10 महीनों में यानी अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 के बीच उत्तर प्रदेश में करीब 345 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा के क्लेम्स को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने उनके नेटवर्क में आने वाले अस्पतालों को क्लेम सेटलमेंट के लिए लगभग 310 करोड़ रुपये दिए और जो इस क्षेत्र में उनके नेटवर्क में नहीं आते हैं, उन अस्पतालों को भी क्लेम सेटलमेंट के लिए 35 करोड़ रुपये दिए गए।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : बीजेपी की 10वीं सूची जारी, यूपी की सात लोकसभा सीटों पर इनको मैदान में उतारा

स्टार हेल्थ ने उत्तर प्रदेश में कैशलेस क्लेम सेटलमेंट में 296 करोड़ रुपये और रियंबर्समेंट क्लेम में 49 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा का भुगतान किया है। अपने ग्राहकों के विश्वास को बरकरार रखते हुए कंपनी ने सभी कैशलेस दावों को 4 घंटे के अंदर – अंदर निपटा दिया और 90 फीसदी मामलों में, कैशलेस इलाज के लिए अनुमति 2 घंटे के अंदर- अंदर दे दी। कंपनी ने क्लेम करने के 7 दिनों के अंदर- अंदर रियंबर्समेंट क्लेम का भुगतान करने का भरपूर प्रयास किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को रियंबर्समेंट द्वारा क्लेम सेटलमेंट में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक 10 महीनों के दौरान, उत्तर प्रदेश में ज़्यादातर क्लेम मेडिकल ट्रीटमेंट के थे, उन क्लेम का भुगतान 175 करोड़ रुपये था। जिसमें सिर्फ सर्जिकल ट्रीटमेंट में क्लेम सेटलमेंट की राशि 170 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा थी। उत्तर प्रदेश में भुगतान किए गए कुल क्लेम में से महिलाओं द्वारा किए गए क्लेम के लिए लगभग 155 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा का भुगतान किया गया और पुरुषों द्वारा किए गए क्लेम के लिए कुल 190 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।

क्लेम सेटलमेंट के बारे में बताते हुए, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के चीफ़ क्लेम ऑफिसर सनथ कुमार ने कहा कि हमें यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि उत्तर प्रदेश में स्टार हेल्थ ने क्लेम सेटलमेंट करने और कैशलेस इलाज को मंजूरी देने में तेजी दिखाई है। हमने अपने ग्राहकों की सभी स्वास्थ्य कवर ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इनोवेटिव उत्पाद लॉन्च किए हैं और एक मजबूत क्लेम मैनेजमेंट प्रक्रिया को बनाए रखने की कोशिश की है। फिलहाल हमारे पास राज्य में लगभग 1800 से भी ज़्यादा सूचीबद्ध अस्पताल हैं और आगे भी हम अपने ग्राहकों को सही लागत पर बेहतरीन इलाज देने के लिए अपने अस्पताल नेटवर्क को और मजबूत करना जारी रखेंगे।

स्टार हेल्थ ग्राहक को सबसे पहले रखने में विश्वास रखता है। सर्विसिंग और पहुंच को आसान करने के लिए कंपनी के 51 शाखा कार्यालय उत्तर प्रदेश के मुख्य क्षेत्रों में फैले हुए हैं। राज्य में 66000 से भी ज़्यादा एजेंटों का एक मजबूत नेटवर्क है, जो ग्राहकों को विशेषज्ञ सहायता देता है, पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम प्रस्तुत करने और सेटलमेंट तक हर कदम में उनकी सहायता करता है।

पढ़ें :- UP Weather : मौसम विभाग ने यूपी समेत इन राज्यों में झमाझम बारिश का जारी किया अलर्ट, हो जाइए तैयार

ग्राहक अनुभव को और भी बेहतर बनाने के लिए कंपनी स्टार हेल्थ की टेलीमेडिसिन सुविधा, वैलनेस प्रोग्राम जैसे फायदे देती है जो ग्राहकों को स्वस्थ रहने में मदद करती है, जिससे अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही मुफ्त वार्षिक स्वास्थ्य जांच के साथ अन्य सुविधाएं देती है। इन सभी सुविधाओं को स्टार हेल्थ ऐप की मदद से देश के किसी भी कोने में प्राप्त किया जा सकता है।

यह ऐप एक वन स्टॉप सॉल्यूशन है जो ग्राहकों को पॉलिसियां खरीदने या रिन्यू करने, क्लेम करने और क्लेम दस्तावेज जमा करने के साथ- साथ स्टार हेल्थ की सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, जिसमें व्यक्तिगत वैलनेस कार्यक्रमों, मुफ्त वार्षिक स्वास्थ्य जांच, निकटतम नेटवर्क अस्पतालों का पता लगाने और ग्राहक सहायता कर्मियों से जुड़ने का मौका मिलता है। इतना ही नहीं इस ऐप में एक उन्नत एआई संचालित फेस स्कैन की सुविधा भी है जिसके द्वारा ग्राहक एक बटन के टैप पर अपने ब्लड मार्कर की जांच कर सकते हैं। 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, लोकप्रिय स्टार हेल्थ ऐप ऐप्पल के ऐप स्टोर और एंड्रॉइड के प्ले स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...