1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Summer kheera – kakdi Health : गर्मियों में सेहत को हरा भरा रखती है खीरा – ककड़ी

Summer kheera – kakdi Health : गर्मियों में सेहत को हरा भरा रखती है खीरा – ककड़ी

गर्मियों का मौसम दहलीज पर खड़ा है। इस मौसम में सेहत को सुरक्षित रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखना जरूरी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Summer kheera – kakdi Health : गर्मियों का मौसम दहलीज पर खड़ा है। इस मौसम में सेहत को सुरक्षित रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखना जरूरी है। पानी की कमी की वजह से इस मौसम में अनेक तरह की बीमारियां अटैक कर देती है। गर्मियों में खास तौर से आने वाली खीरा ककड़ी आपको कई तरह के सेहत के फायदे देती है। शरीर की भीतरी शुद्धि हो या बाहरी ठंडक, खीरा हर तरह से लाजवाब होता है।

पढ़ें :- तरबूज खाने के बाद भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, होते है कई नुकसान

गर्मी में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करने से शरीर चुस्त और तरोताजा रहता है। इसलिए तरबूज,खरबूजा, खीरा,ककड़ी,फालसा,अनानास, मौसमी व लीची खाना फायदेमंद होता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। इसके अलावा लौकी, तोरई, भिंडी, टिंडे जैसी हरी सब्जियों को खाना चाहिए।

1.खीरा खाने से हार्ट में जलन कम होती है।त्वचा के लिए खीरा रामबाण है। धूप से झुलसी त्वचा (सनबर्न) पर खीरा लगाने से शीतलता मिलती है।
2. खीरा खाने से शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकलते हैं। यह आंतों की बड़ी खूबी से सफाई करता है।
3. हमें प्रतिदिन कुछ विटामिन्स लेना बेहद जरूरी होता है। जैसे विटामिन ए, बी और सी हमें नियमित लेना चाहिए। खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन देता है। खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है। इसे खाना भी लाभदायक होता है।
4. साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा चाहिए तो आप खीरे से अवश्य दोस्ती कीजिए। खीरा में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन अत्यधिक मात्रा में होता है। यह खनिज त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...