HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. स्‍वामी प्रसाद मौर्य छोड़ेंगे सा​इकिल की सवारी, बनाई नई पार्टी और झंडा भी सामने आया

स्‍वामी प्रसाद मौर्य छोड़ेंगे सा​इकिल की सवारी, बनाई नई पार्टी और झंडा भी सामने आया

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के दिग्गज नेता स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने महासचिव पद से इस्तीफा देने के बाद अब अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और उनकी पार्टी से पूरी तरह अलग हो गए हैं। उन्‍होंने नई पार्टी का गठन कर दिया है। इस पार्टी का नाम राष्‍ट्रीय शोष‍ित समाज पार्टी (Rashtriya Shoshit Samaj Party) होगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के दिग्गज नेता स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने महासचिव पद से इस्तीफा देने के बाद अब अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और उनकी पार्टी से पूरी तरह अलग हो गए हैं। सपा छोड़कर किसी दूसरे दल में शामिल होने और उसकी बैसाखी बनने के बजाय अब वो अपनी खुद की नई पार्टी बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है।  उन्‍होंने नई पार्टी का गठन कर दिया है। इस पार्टी का नाम राष्‍ट्रीय शोष‍ित समाज पार्टी (Rashtriya Shoshit Samaj Party) होगा। पार्टी का झंडा लॉन्‍च कर दिया गया है। जिसका नाम, एजेंडा और रूप रेखा सब कुछ तय है। स्‍वामी 22 फरवरी को दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में एक रैली को सम्‍बोधित करेंगे। वह राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा में भी शामिल होंगे।

पढ़ें :- Sultanpur News : सुल्तानपुर जेल में बंद बाहुबली सोनू सिंह से मिले सपा सांसद रामभुआल निषाद, चुनाव में मदद के लिए व्यक्त किया आभार

स्‍वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya)  पिछले कई दिनों से बगावती तेवर अपनाए हुए थे। राज्‍यसभा चुनाव के टिकट देने में पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्‍पसंख्‍यक) की उपेक्षा का आरोप लगा रहे थे। बाद में स्‍वामी ने यह भी कहा कि वह समाजवादी पार्टी के कई नेताओं की बयानबाजी से आहत हैं। सोमवार को उन्‍होंने अपने लिए नया रास्‍ता चुन लिया। उन्‍होंने नई पार्टी के गठन के साथ उसके झंडे की तस्‍वीर भी मीडिया से साझा की। उनकी इस नई पार्टी में कौन-कौन रहेगा यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं है।

बताया जा रहा है कि यह पार्टी 2013 में बनाई गई पार्टी थी। अलीगढ़ के रहने वाले साहेब सिंह धनगर ने बनाई थी। साहेब सिंह धनगर 1993 में बीएसपी से विधानसभा चुनाव लडे थे। वह 2002 में सपा से लड़े थे। बीच में बीएसपी से लोकसभा भी लड़े थे। 2013 में इन्होंने आरएसएसपी बनाई। 2014,2017,2019 का चुनाव इनकी पार्टी लड़ी थी। 2020 में इन्होंने इंडियन डेमोक्रेटिक एलायंस IDA बनाया जिसमें कई छोटे मोटे दल साथ आए। इस एलाएंस ने 2022 का चुनाव लडा था। साहेब सिंह धनगर भैय्या जी इस पार्टी के फाउंडर हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...