HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Air Taxi से 7 मिनट में दिल्ली टू गुड़गांव का तय करें सफर ,जानें कितना होगा किराया

Air Taxi से 7 मिनट में दिल्ली टू गुड़गांव का तय करें सफर ,जानें कितना होगा किराया

अब देश को एयर टैक्सी (Air Taxi) की सौगात भी जल्द मिलने जा रही है। खबर है कि उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Aviation) अर्बन एयर मोबिलिटी प्रोजेक्ट (Urban Air Mobility Project) पर काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि, सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसे लेकर कुछ नहीं कहा गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अब देश को एयर टैक्सी (Air Taxi) की सौगात भी जल्द मिलने जा रही है। खबर है कि उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Aviation) अर्बन एयर मोबिलिटी प्रोजेक्ट (Urban Air Mobility Project) पर काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि, सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसे लेकर कुछ नहीं कहा गया है। कहा जा रहा है कि 2026 तक भारत को (Air Taxi)  के लिहाज से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है।

पढ़ें :- Ways to tighten wrinkles and skin: चेहरे की झुर्रियों को दूर करके स्किन को टाइट करती हैं ये चीजें

टाइम्स ऑफ इंडिया (Times of India) की रिपोर्ट के मुताबिक, DGCA ने देश में एयर टैक्सी (Air Taxi) की उड़ान को लेकर रोडमैप तैयार करने के लिए कई तकनीकी समितियों का गठन किया है। ई-वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग यानी eVTOL से जुड़े नियमों को तैयार करने के बाद IndiGo की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब इन्फ्रास्ट्रक्चर (IGE) इन्फ्रा को लेकर काम शुरू कर देगी। IGE अमेरिकी एयर टैक्सी कंपनी आर्चर एविएशन (American Air Taxi Company Archer Aviation) के साथ मिलकर काम करने जा रही है।

अखबार से बातचीत में मामले के जानकार बताते हैं, ‘DGCA ने एयर टैक्सी (Air Taxi) से जुड़े अलग-अलग पहलुओं की जानकारी जुटाने के लिए कई पैनल गठित किए हैं। इनमें एयर नेविगेशन, किस रूट पर एयर टैक्सी (Air Taxi) काम करेंगी, सुरक्षा और वर्टिपोर्ट्स से जुड़े स्टैंडर्ड्स शामिल हैं। भारत में एयर टैक्सी (Air Taxi) से जुड़ा सारा काम साल 2026 तक पूरा हो जाएगा।’

जानें क्या होंगे रूट और कितना होगा किराया?

रिपोर्ट के मुताबिक, एयर टैक्सी (Air Taxi) की शुरुआत दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) , मुंबई और बेंगलुरु (Mumbai and Bangalore) में साल 2026 तक हो जाएगी। इसके बाद चेन्नई और हैदराबाद में इस सेवा का आगाज होगा। अखबार से चर्चा में आर्चर्स के सीसीओ निखिल गोयल (CCO Nikhil Goyal) बताते हैं कि एयर टैक्सी (Air Taxi)  की किराया कैब सर्विस उबर से थोड़ा ही ज्यादा होगा।

पढ़ें :- Gautam Gambhir BCCI Interview: बीसीसीआई के इंटरव्यू में गंभीर हुए शामिल, सेलेक्टर पद के लिए एक कैंडिडेट ने लिया हिस्सा

उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए दिल्ली से गुड़गांव (Delhi to Gurgaon) जाने में उबर का किराया 1500 से 2000 रुपये होता है। एयर टैक्सी में (प्रति यात्री) 1.5 फीसदी होगा और यह 2000 से 3000 तक जा सकता है।’ खास बात है कि एयर टैक्सी (Air Taxi)  की मदद से यात्री दिल्ली से गुड़गांव (Delhi to Gurgaon) की दूरी महज 7 मिनट में तय कर सकेंगे। इसका एक रूट बांद्रा से कोलाबा भी हो सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...