1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी ने पूर्वी पाकिस्तान से विस्थापित हिंदू परिवारों को दी बड़ी सौगात, घर के साथ मिली खेती की जमीन

सीएम योगी ने पूर्वी पाकिस्तान से विस्थापित हिंदू परिवारों को दी बड़ी सौगात, घर के साथ मिली खेती की जमीन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) पूर्वी पाकिस्तान से आए हिंदू बंगाली परिवारों के लोगों को पुनर्वास योजना के तहत बड़ा तोहफा दिया है। इन परिवारों को योगी सरकार (Yogi Sarkar) द्वारा दो एकड़ कृषि भूमि का पट्टा और 200 मीटर का आवासीय पट्टा के साथ सीएम आवाज योजना के तहत घर दिया जा रहा है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) पूर्वी पाकिस्तान से आए हिंदू बंगाली परिवारों के लोगों को पुनर्वास योजना के तहत बड़ा तोहफा दिया है। इन परिवारों को योगी सरकार (Yogi Sarkar) द्वारा दो एकड़ कृषि भूमि का पट्टा और 200 मीटर का आवासीय पट्टा के साथ सीएम आवाज योजना के तहत घर दिया जा रहा है।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

इसके साथ ही शासन की अन्य योजनाओं का भी इन्हें लाभ मिलेगा। लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने इन परिवारों को पुनर्वास प्रमाण पत्र सौंपा। मुख्यमंत्री ने कहा कि, सभी 63 परिवारों को यूपी सरकार द्वारा कानपुर देहात के रसूलाबाद में प्रत्येक परिवार को 2 एकड़ भूमि, 200 वर्गमीटर का आवास का पट्टा और मुख्यमंत्री आवास योजना (Chief Minister Housing Scheme) के तहत एक-एक आवास एवं शौचालय की स्वीकृति प्रदान करते हुए मुझे प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है। ये 65 परिवार वर्ष 1984 से लेकर अब तक अपने पुनर्वास की प्रतीक्षा कर रहे थे।

पढ़ें :- Asaram Bapu News: आसाराम बापू को लगा बड़ा झटका, शिष्या से दुष्कर्म मामले में दोषी करार

इन 38 वर्षों के दौरान 02 परिवार पूरी तरह ख़त्म हो गए। शेष 63 परिवारों के व्यवस्थित पुनर्वास की कार्ययोजना को आज यहां पर लागू कर दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि, वर्ष 1970 में लगभग 407 परिवार बांग्लादेश (उस समय पूर्वी पाकिस्तान) से विस्थापित होकर भारत आए थे। जिन्हे हस्तिनापुर में एक सूत मिल में नौकरी दी गई। 1984 में सूत मिल के बंद होने के उपरांत इन परिवारों का पुनर्वास देश के अलग-अलग जगहों पर हुआ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...