1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Politics : बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद को मिली Y+ सुरक्षा

UP Politics : बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद को मिली Y+ सुरक्षा

बसपा सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) के भतीजे आकाश आनंद (Akash Anand)  को केंद्र सरकार ने वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी है। इस समय सभी पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोरों-शोरों से जुटी हैं। मायावती (Mayawati)  भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP Politics : बसपा सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) के भतीजे आकाश आनंद (Akash Anand)  को केंद्र सरकार ने वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी है। इस समय सभी पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोरों-शोरों से जुटी हैं। मायावती (Mayawati)  भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं। न केवल मायावती (Mayawati)  बल्कि उनके 28 साल के भतीजे आकाश आनंद (Akash Anand) भी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की तैयारियों में जुटे हुए हैं। अब केंद्र सरकार ने आकाश को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी है। बता दें कि दिसंबर, 2023 में ही मायावती ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर अपने भतीजे आकाश आनंद (Akash Anand)  का नाम घोषित कर दिया था। चुनाव से पहले उनके इस निर्णय ने न केवल उत्तर प्रदेश की राजनीति में बल्कि देश की राजनीति में भी हलचल मचा दी थी।

पढ़ें :- Jail Ka Jawab Vote Se : आप का नारा 'जेल का जवाब वोट से', लोकसभा चुनावी कैंपेन व पोस्टर लॉन्च

वाई प्लस में कितने गॉर्ड होते हैं?

माना जाता है कि जेड सिक्योरिटी के Y+ सिक्योरिटी आती है। इस सुरक्षा घेरे में वीआईपी की सुरक्षा के लिए 11 सुरक्षाकर्मी हर समय तैनात रहते हैं। इन 11 लोगों की टीम में 1 या 2 कमांडो होते हैं और 2 पीएसओ शामिल होता है। इसके अलावा सुरक्षा घेरे में कई पुलिसकर्मी भी शामिल होते हैं।

कौन है आकाश आनंद?

आकाश आनंद बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati)  के भाई आनंद कुमार (Akash Anand) के बेटे हैं। आकाश ने लंदन के एक फेमस काॅलेज से एमबीए की पढ़ाई की है। वहां से पढ़ाई के बाद, साल 2017 में उन्होंने राजनीति में एंट्री ली थी। खुद बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने आकाश आनंद (Akash Anand)  को विधानसभा चुनाव के दौरान जनता के सामने पेश किया था। जिसके बाद 2023 में उन्होंने आकाश को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। वहीं 2019 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के दौरान पार्टी ने आकाश को स्टार प्रचारक की सूची में भी शामिल किया था। लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए भी आकाश आनंद (Akash Anand)  पार्टी के स्टार प्रचारक के साथ-साथ चुनाव प्रबंधन की भूमिका में रहेंगे।

पढ़ें :- राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, कहा-जनता से अपनी पसंद की सरकार चुनने का विकल्प छीन लेना चाहते हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...