1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. बेल के फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान, कैंसर से करता है बचाव

बेल के फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान, कैंसर से करता है बचाव

बेल एक ऐसा फल है जो सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही मिलता है। बेल के कई पौषक तत्व पाए जाते हैं। ये हमें कई बिमारों को बचाता है। इसका हम शरबत भी बना के उपयोग कर सकत है। गर्मियों में अगर रोज एक गिलास बेल का शरबत पीया जाए, तो कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं...

By प्रिया सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली: बेल एक ऐसा फल है जो सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही मिलता है। बेल के कई पौषक तत्व पाए जाते हैं। ये हमें कई बिमारों को बचाता है। इसका हम शरबत भी बना के उपयोग कर सकत है। गर्मियों में अगर रोज एक गिलास बेल का शरबत पीया जाए, तो कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं…

पढ़ें :- गाजर के जूस के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
  1. कब्ज की समस्या को रखता है दूर-गर्मियों में इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है और पेट ठंडा रहता है। कहा जाता है कि बेल के शरबत की तासीर ठंडी होती ही है। जिससे कब्ज के रोगियों के लिए काफी गुढ़कारी होता है।
  2. इम्यूनिटी बढ़ाता है- जैसा की हम जानते हैं कि बेल में काफी पोषण तत्व पाएं जाते है। जो हमारे इम्यूनिटी को बढ़ता है। कहा जाता है कि बेल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें से विटामिन C बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होता है।
  3. खून साफ करने में सहायक- बेल का रस खून साफ करने में काफी मद्दगार होता है। हमें इसका नियमित रबप से सेवन करना चाहिए। कहा जाता है कि खून अगर साफ न हो, तो स्कीन संबंधी कई किस्म की बीमारियां सामने आती हैं। बाजार में खून साफ करने के लिए कई किस्म की दवाईयां भी मिलती हैं। लेकिन बेल का शरबत इसका एक नेचुरल विकल्प है।
  4. दिल की बीमारियों में फायदेमंद- माना जाता है कि  अगर बेल के शबरत में कुछ बूंद घी मिलकार रोजाना सेवन किया जाए, तो इससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।
  1. कैंसर से बचाव- दरअसल, ये ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करता है। साथ ही में जो महिलाएं स्तनपान करा रही हैं, उनके लिए भी बेल का शरबत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ता है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...