1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. 74th Republic Day Special: बॉलीवुड की कुछ ऐसी फ़िल्में जो रोम रोम में भर देंगी देश भक्ति

74th Republic Day Special: बॉलीवुड की कुछ ऐसी फ़िल्में जो रोम रोम में भर देंगी देश भक्ति

भारत गुरुवार को अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाने वाला है और 26 जनवरी को एक विशेष उत्सव का आह्वान किया गया है क्योंकि यह तारीख 1950 में भारत के संविधान के प्रभाव में आने का प्रतीक है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

74th Republic Day Special: भारत गुरुवार को अपना 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) मनाने वाला है और 26 जनवरी को एक विशेष उत्सव (Special Celebration) का आह्वान किया गया है क्योंकि यह तारीख 1950 में भारत के संविधान के प्रभाव में आने का प्रतीक है।

पढ़ें :- Kangana Ranaut ने अपनी सारी संपत्ति रखी गिरवी, जाने पूरा मामला

आपको बता दें, हमारे देश की वीरता, साथ ही स्वतंत्रता और देशभक्ति के लिए देश का संघर्ष। और अगर आप इस उत्सव का आनंद लेने के लिए घर पर रहने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ ऐसी फिल्में देखने से बेहतर कोई तरीका नहीं है जो राष्ट्रवाद में निहित हैं और राष्ट्रीय उत्साह व्यक्त करती हैं।

जैसा कि पूरा देश इस दिन के लिए कमर कस रहा है, तो आइए एक नजर डालते हैं बॉलीवुड की देशभक्ति से भरी फिल्मों पर जिनकी कहानियों से आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे।

‘रंग दे बसंती’

आमिर खान, आर माधवन, कुणाल कपूर, सोहा अली खान और सिद्धार्थ अभिनीत फिल्म, जो लगभग 17 साल पहले रिलीज़ हुई थी, करीबी दोस्तों के एक समूह की यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती है और अधिकारियों से सवाल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। फिल्म, जिसमें चंद्रशेखर आज़ाद और भगत सिंह जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी गई थी, बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट के रूप में उभरी।

‘स्वदेस’

फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर द्वारा अभिनीत, शाहरुख खान ने इस फिल्म में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। कथानक इस बात के इर्द-गिर्द घूमता है कि कैसे एक नासा वैज्ञानिक को अपनी मातृभूमि से फिर से प्यार हो जाता है। वह भारत में स्थानांतरित होने का फैसला करता है और अपने बचपन के गृहनगर को विकसित करने के लिए अपना जीवन समर्पित करता है। और इसका एक गाना ‘ये जो देस है तेरा’ दिल में देशभक्ति की भावना भर देता है। नेटफ्लिक्स पर आप इस फिल्म का लुत्फ उठा सकते हैं।

पढ़ें :- Republic Day: बॉलीवुड ने यूं मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न, फैन्स को ऐसे दी शुभकामनाएं

‘एयरलिफ्ट’

अक्षय कुमार और निमरत कौर की स्टारर फिल्म में कुवैत शहर में फंसे एक सफल व्यवसायी की कहानी दिखाई गई है, जो उस समय सेट किया गया था जब उस पर इराक ने आक्रमण किया था और जिसके परिणामस्वरूप हजारों भारतीय युद्ध क्षेत्र में फंस गए थे। फिल्म की कहानी सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी और अधिकारियों की मदद से बचाए जाने और घर लाए जाने से पहले भारतीय नागरिकों पर क्या गुजरी थी, इसकी एक वास्तविक तस्वीर को दर्शाया गया है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...