1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की 26 हजार रुपये तक हो जाएगी बेसिक पे, DA पर देखें क्या है नया अपडेट?

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की 26 हजार रुपये तक हो जाएगी बेसिक पे, DA पर देखें क्या है नया अपडेट?

7th Pay Commission Update : केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिलने वाली है। एक बार फिर से महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी (Central government employee's salary) में फिर से इजाफा होगा। जनवरी 2022 में महंगाई भत्ते (DA Hike) में कितना इजाफा होगा। यह तय नहीं हुआ है। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार, 3 फीसदी डीए बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। आइए जानते हैं कि कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो सैलरी में कितना इजाफा होगा?

By संतोष सिंह 
Updated Date

7th Pay Commission Update : केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिलने वाली है। एक बार फिर से महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी (Central government employee’s salary) में फिर से इजाफा होगा।

पढ़ें :- Mamta Banerjee बोलीं- मोदी सरकार का शासन हिटलर और स्टालिन से भी बदतर

जनवरी 2022 में महंगाई भत्ते (DA Hike) में कितना इजाफा होगा। यह तय नहीं हुआ है। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार, 3 फीसदी डीए बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। आइए जानते हैं कि कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो सैलरी में कितना इजाफा होगा?

बेसिक सैलरी 18000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो सकती है

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी सरकार (Modi Government) फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी (Basic Salary) तय करता है। अगर मोदी सरकार (Modi Government) फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाती है तो कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन यानी बेसिक सैलरी (Basic Salary) 18000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारी संगठन इस मामले में सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। जिसके बाद संभावना है कि न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा किया जा सकता है।

मोदी सरकार (Modi Government) फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन अपने आप बढ़ जाएगा। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है। फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था, जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 6,000 रुपये से बढ़कर 18,000 रुपये किया गया था। फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी से न्यूनतम बेसिक सैलरी (Basic Salary) 26,000 रुपये हो सकता है। अभी न्यूनतम बेसिक बेसिक सैलरी (Basic Salary) 18,000 रुपये है, जो बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा।

पढ़ें :- दिल्ली डीए हाइक: दिल्ली सरकार ने मजदूरों के लिए न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई

बढ़ जाएंगे भत्ते

अगर बेसिक सैलरी (Basic Salary) 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) बेसिक सैलरी (Basic Salary) के 31 फीसदी के बराबर है। DA का कैलकुलेशन डीए की दर को बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है। यानी बेसिक सैलरी (Basic Salary) बढ़ने से अपने आप महंगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा।

 

 

पढ़ें :- चीन के पैंगोंग पर दूसरे पुल निर्माण की खबरों पर राहुल गांधी ने बोला हमला, कहा-पीएम को देश की रक्षा करनी चाहिए
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...