1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan Taliban  Photograph : तालिबान का नया फरमान- ‘जीवित चीज़ों’ की तस्वीरें न लें , तस्वीरें खींचने पर लगाया बैन

Afghanistan Taliban  Photograph : तालिबान का नया फरमान- ‘जीवित चीज़ों’ की तस्वीरें न लें , तस्वीरें खींचने पर लगाया बैन

अफगानिस्तान में तालिबान राज में नए-नए प्रतिबंध लगते रहते  हैं। ताजा मामला तस्वीरें खींचने  को लेकर है। तालिबान ने एक अनोखा आदेश जारी किया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Afghanistan Taliban photograph : अफगानिस्तान में तालिबान राज में नए-नए प्रतिबंध लगते रहते  हैं। ताजा मामला तस्वीरें खींचने  को लेकर है। तालिबान ने एक अनोखा आदेश जारी किया है। ये आदेश फोटोग्राफी को लेकर है। नए फरमान में जीवित इंसानों और जानवरों की तस्वीर लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है। खबरों के अनुसार, कंधार में तालिबान सरकार ने सैन्य और नागरिक अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा कि जीवित लोगों और जानवरों की तस्वीरें लेना गलत है।  फरमान को लेकर तालिबान ने तर्क दिया है कि इस्लामिक कानून में इंसानों और जानवरों की तस्वीरें लेना प्रतिबंधित है।

पढ़ें :- Israel Iran War : Air India ने तेल अवीव जाने वाली सभी उड़ानें रोकी ,  खतरे को देखते हुए लिया फैसला

इस बारे में पूछे जाने पर कंधार के राज्यपाल के प्रवक्ता ने कहा है कि  यह सिर्फ सरकारी अधिकारियों पर ही लागू होगा।तालिबान  द्वारा जारी आदेश पत्र में कहा गया  कि अगर जीवित लोगों की तस्वीरें ली जाती हैं तो उन्हें अन्य वस्तुओं की तुलना में अधिक नुकसान होता है ऐसे में किसी भी औपचारिक या अनौपचारिक सम्मेलन, बैठक या कार्यक्रम में लोगों की तस्वीरें नहीं ली जानी चाहिए। फोटो खींचने से निर्जीव वस्तुओं की तुलना में उन्हें अधिक नुकसान होता है। यह नियम सरकारी आयोजनों पर भी लागू होगा और किसी भी बैठक आदि में तस्वीरें नहीं ली जाएंगी। हालांकि, इन बैठकों के बारे में लिखित और ऑडियो रिपोर्ट उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...