1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Apple कर्मचारी ‘सप्ताह में 3 दिन ऑफिस’ से काम करने की हाइब्रिड नीति से नाखुश: रिपोर्ट

Apple कर्मचारी ‘सप्ताह में 3 दिन ऑफिस’ से काम करने की हाइब्रिड नीति से नाखुश: रिपोर्ट

Apple कर्मचारियों को 3 दिन ऑफिस से काम करने के लिए एक सर्वे कराया गया

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Apple Employees Unhappy With 3 Days A Week Policy

Apple के 1,749 कर्मचारियों के एक आंतरिक सर्वेक्षण में, उनमें से 90% Apple की नई हाइब्रिड कार्य नीति से नाखुश हैं, जो सितंबर से शुरू होने वाली है। नई कार्य नीति में कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिन कार्यालय में शारीरिक रूप से उपस्थित होना अनिवार्य है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश कर्मचारी अनिश्चित काल तक घर से काम करना चाहते हैं।

पढ़ें :- Apple 2022 लाइनअप के लिए सभी 5G-सक्षम iPhone हैंडसेट जारी करेगा

“लगभग 90 प्रतिशत उत्तरदाताओं (सर्वेक्षण में) ने कहा कि वे “दृढ़ता से सहमत हैं” इस कथन से “लोकेशन फ्लेक्सिबल वर्क विकल्प मेरे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा हैं।” कर्मचारियों ने “लोकेशन फ्लेक्सिबल” को अनिश्चित काल तक घर से काम करने के विकल्प के रूप में परिभाषित किया, द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया है।

Apple के लिए चिंता की बात यह हो सकती है कि यदि कर्मचारियों को कार्यालय आने के लिए मजबूर किया जाता है या जब भी वे घर से काम करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो कुछ कर्मचारी नौकरी छोड़ सकते हैं। इस आंतरिक सर्वेक्षण को Apple के अधिकारियों द्वारा “स्वीकृत” नहीं किया गया था और यह कंपनी की नई हाइब्रिड नीति के बारे में बात करने के लिए स्लैक पर भेजा गया एक छोटा सर्वेक्षण था। जबकि 1,749 कर्मचारी एक बड़े आंकड़े की तरह लग सकते हैं, यह वास्तव में काफी छोटा प्रतिशत है जब ऐप्पल के 1.47 लाख से अधिक कर्मचारियों की संख्या पर विचार किया जाता है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार: “मुझे चिंता है कि मेरे कुछ सहयोगियों को लोकेशन फ्लेक्सिबल कार्य विकल्पों की कमी के कारण Apple छोड़ना होगा,” 58.5% ने कहा कि वे “दृढ़ता से सहमत हैं।” कुल 1,743 लोगों ने इस सवाल का जवाब दिया। लगभग 36.7% “चिंतित हैं कि लचीलेपन की कमी के कारण उन्हें इस्तीफा देना होगा।”

सर्वेक्षण के परिणाम ऐप्पल के सीईओ टिम कुक और रिटेल एंड पीपल के वाईस प्रेजिडेंट डिएड्रे ओ’ब्रायन को भेजे गए थे।
कुक ने जून में कर्मचारियों को लिखे एक मेमो में कंपनी के ‘सामान्य’ होने की योजना के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा कि अधिकांश कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को कार्यालय में रिपोर्ट करने के लिए कहा जाएगा। “वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉलिंग ने निश्चित रूप से हमारे बीच की दूरी को कम कर दिया है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जिन्हें यह आसानी से दोहरा नहीं सकता है,” उन्होंने कहा।

पढ़ें :- खास होगा iPhone 13 का डिस्प्ले, मिलेगा Android वाला यह स्पेशल फीचर

मेमो में यह भी कहा गया है कि Apple कर्मचारियों को बुधवार और शुक्रवार को घर से या दूर से काम करने का मौका देगा, अगर वे ऐसा करना चाहते हैं। हालांकि, कुछ टीमों को हफ्ते में 4-5 दिन ऑफिस से काम करने के लिए कहा जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...