HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Benefits of nigella seeds: खाने में स्वाद के साथ साथ याददाश्त को भी बढ़ाती हैं कलौंजी

Benefits of nigella seeds: खाने में स्वाद के साथ साथ याददाश्त को भी बढ़ाती हैं कलौंजी

कुछ मसाले ऐसे होते है जो हमारे रसोई घर में मौजूद तो होते है पर हम बहुत कम ही उनकी इस्तेमाल करते हैं। या यूं कहे कि हम उन मसालों में छिपे गुणों और खासियतों को जानते ही नहीं हैं ठीक ऐसा ही मसाला है कलौंजी (Kalonji)।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of Kalonji: कुछ मसाले ऐसे होते है जो हमारे रसोई घर में मौजूद तो होते है पर हम बहुत कम ही उनकी इस्तेमाल करते हैं। या यूं कहे कि हम उन मसालों में छिपे गुणों और खासियतों को जानते ही नहीं हैं ठीक ऐसा ही मसाला है कलौंजी (Kalonji)।

पढ़ें :- Benefits of Pipli: किचन में मौजूद इस मसाले का सेवन से होते हैं कई गजब के फायदे, मोटापे से लेकर खांसी जुकाम, कब्ज से दिलाता है छुटकारा

कलौंजी (Kalonji) लगभग हर घर के रसोई घर में मौजूद रहती है पर इस्तेमाल सिर्फ करेला बनाने या आचार या भरवा में ही करते है। आज हम आपको कलौंजी में छिपी सेहत के खजाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या आप जानते हैं  खाली पेट कलौंजी (Kalonji) के बीजों का सेवन करने से आपकी याददाश्त क्षमता बढ़ती है। अगर आप मस्तिष्क विकास को बेहतर करना चाहते हैं, तो खाली पेट शहद और कलौंजी के बीजों का सेवन करें। इससे आपका मस्तिष्क विकास बेहतर होगा।

बुजुर्ग और छोटे बच्चों को कमजोर याददाश्त में सुधार करने के लिए कलौंजी और शहद खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आयुर्वेद में पुदीने की पत्तियों के साथ कलौंजी के बीजों का सेवन करने की सलाह दी हाती है, जो आपकी याददाश्त को बढ़ा सकता है।

साथ ही यह अल्जाइमर रोग जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों से बचाव करने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कलौंजी आपके लिए जादू का काम कर सकता है। यह ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव को निंयत्रित करता है। हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित रोगियों को नियमित रूप से खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल पीने की सलाह दी जाती है।

पढ़ें :- Benefits of avocado kernel: एवाकाडो में ही नहीं इसकी गुठली में होता हैं पोषक तत्वों का खजाना, सेवन करने से होते हैं कई फायदे

साथ ही शारीरिक परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ कलौंजी का इस्तेमाल दांतों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है।अगर आपके मसूड़ों में खून आता है या फिर आपके दांत कमजोर हैं, तो कलौंजी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। ओरल हेल्थ के लिए आप कलौंजी के तेल को सुबह और शाम दांतों पर लगाएं। इसके अलावा आप खाली पेट गुनगुने पानी में कलौंजी को उबालकर इसका सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपके मसूड़ों को काफी लाभ पहुंच सकता है।

खाली पेट कलौंजी के दाने का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके सेवन से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट कलौंजी से तैयार ब्लैक टी का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ हो सकता है।ह्दय को स्वस्थ रखने में कलौंजी काफी असरदार हो सकता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में आपकी हेल्प करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...