HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of salt bath: सॉल्ट बाथ लेने से दूर होती हैं दिनभर की थकान, होते हैं और भी कई फायदे

Benefits of salt bath: सॉल्ट बाथ लेने से दूर होती हैं दिनभर की थकान, होते हैं और भी कई फायदे

गर्मियों में नहाना शरीर को थोड़ी देर के लिए ही सही राहत देता है। इसके अलावा शरीर भी स्वच्छ रहता है। लेकिन सॉल्ट बाथ कई फायदे होते है। साल्ट बाथ लेने के लिए नहाने के पानी में एक से दो चम्मच नमक मिला लें।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

गर्मियों में नहाना शरीर को थोड़ी देर के लिए ही सही राहत देता है। इसके अलावा शरीर भी स्वच्छ रहता है। लेकिन सॉल्ट बाथ कई फायदे होते है। साल्ट बाथ लेने के लिए नहाने के पानी में एक से दो चम्मच नमक मिला लें।सेंधा नमक हो तो काफी अच्छा है लेकिन नॉर्मल नमक का भी इस्तेमाल कर सकती है। अगर नहाने का पानी हल्का गर्म हो तो औऱ भी अधिक फायदा करता है।

पढ़ें :- School Closed : यूपी के इस जिले में पूरे सावन माह में शनिवार और सोमवार को बंद रहेंगे 8वीं तक के स्कूल, आदेश जारी

गर्मियों में आप ठंड पानी में भी नमक का इस्तेमाल कर सकते है। नमक में सोडियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई मिनरल्स पायेजाते है जो ।जो शरीर के लिए फायदेमंद होते है।

पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर नहाने से शरीर अच्छे से साफ होता है। इससे जमी हुई गंदगी भी धीरे-धीरे निकलने लगती है। बरसों से जमी डेड सेल्स यानी मैल भी साफ होने लगता है। अगर आप लागतार कुछ दिनों नमक के पानी से नहाते हैं तो आपकी स्किन में अलग ही ग्लो नजर आता है। वो पहले से ज्यादा साफ-सुथरी, सॉफ्ट और फ्रेश दिखती है। स्किन पर हुआ किसी भी तरह का इन्फेक्शन और दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

दिन भर की थकान के स्ट्रेस के बाद थोड़ा सा सुकून चाहते हैं तो उसमें भी साल्ट बाथ आपकी काफी मदद कर सकता है। नमक वाले पानी से नहाने के बाद मूड काफी रिलैक्सिंग हो जाता है। शरीर की मसल्स को काफी राहत मिलती है और बॉडी की थकान दूर होती है।

इसलिए दफ्तर से आकर तो नमक वाले पानी से नहाने बनता है, क्यों है ना!शरीर के साथ-साथ हमारे आस-पास की नेगेटिविटी को खत्म करने में भी साल्ट बाथ काफी मदद करता है।

पढ़ें :- Viral Video: मॉल में धोती पहने बुजुर्ग व्यक्ति को नहीं दी थी एंट्री, कर्नाटक सरकार ने एक्शन लेते हुए सात दिनो तक बंद रखने का दिया आदेश

ज्योतिष के अनुसार अगर आपके जीवन में सब कुछ नकारात्मक चल रहा है तो नमक के पानी से नहाना शुरू कर दें। इससे आपके ऊपर की सारी नेगेटिविटी खत्म हो जाएगी और आप मानसिक और शारीरिक रूप से बिल्कुल ठीक हो जाएंगे। इससे आपके घर में सुख और समृद्धि आती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...