1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Best Places Visit March : मार्च में इन पर्यटन स्थलों की करें सैर, ट्रैकिंग हमेशा याद रहेगा

Best Places Visit March : मार्च में इन पर्यटन स्थलों की करें सैर, ट्रैकिंग हमेशा याद रहेगा

मार्च का सेर सपाटे के लिए सबसे सुख समय होता है। इस समय का मौसम धूमने फिरने के अनुकूल होता है। इस माह में कुछ विशेष पर्यटन स्थल को देखने का यह सबसे सुखद मौसम है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Best Places Visit March : मार्च का सेर सपाटे के लिए सबसे सुख समय होता है। इस समय का मौसम धूमने फिरने के अनुकूल होता है। इस माह में कुछ विशेष पर्यटन स्थल को देखने का यह सबसे सुखद मौसम है। आइये जानते है मार्च माह में घूमने के लिए कुछ  मनोहारी पर्यटन स्थलों के बारे में ।

पढ़ें :- IRCTC Cheap Package: शिरडी साईं के दर्शन करने जाने का प्लान कर रहे लोगो के लिए आईआरसीटीसी लाया है मौका...वो भी सस्ते में

ऋषिकेश
‘विश्व की योग राजधानी’ के रूप में जाना जाने वाला, ऋषिकेश गंगा नदी के तट पर बसा एक शांत हिमालयी शहर है। यह अपने प्राचीन मंदिरों योग , अध्यात्म और साहसी साहसिक खेलों के लिए प्रसिद्ध है।  लक्ष्मण झूला ऋषिकेश में एक प्रतिष्ठित स्थल। इस झूले के सहारे  गंगा नदी को पार किया जाता है।  लक्ष्मण झूला पर बड़े बैग ले जाने से बचें क्योंकि बंदर उन्हें छीन लेते हैं। यदि आप पुल से मनमोहक दृश्यों को कैद करना चाहते हैं तो एक अच्छा कैमरा अपने साथ रखें। पुल पर चार पहिया वाहन ले जाने से बचें, क्योंकि इससे भीड़भाड़ हो जाती है। यदि आप बेहतरीन दृश्य देखना चाहते हैं तो सुबह का समय यहां आने के लिए सबसे उपयुक्त समय है।

मसूरी
उत्तराखंड की गढ़वाल पहाड़ियों में बसा, मसूरी एक सुंदर हिल स्टेशन है। मसूरी मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों, ऊंची पर्वत चोटियों और औपनिवेशिक इमारतों की एक श्रृंखला से भरा है।
केम्प्टी फॉल्स
मसूरी के केंद्र से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, बारहमासी झरने लगभग 12 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरते हैं।

बादलों का शानदार दृश्य
ओक और देवदार के पेड़ों से भरपूर, क्लाउड एंड लाइब्रेरी रोड से सिर्फ 6 किलोमीटर दूर है, और हरे-भरे वनस्पतियों से भरपूर है।
आप यहां से ज्वाला देवी मंदिर तक आसानी से पहुंच सकते हैं।
पर्यटक हाथीपाँव रोड पर ट्रैकिंग करके इस आकर्षण तक पहुँच सकते हैं।
यहां से बेनोग वन्यजीव अभयारण्य भी पहुंचा जा सकता है।

पढ़ें :- Famous Goddess Temples of Lucknow: इस नवरात्रि मनोकामनाएं पूरी करने इन देवी मंदिर में करें दर्शन, होगी मन की मुराद पूरी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...