HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ‘Blue Spiral’ in Norway sky : नॉर्वे में आसमान में दिखी ‘ब्लू स्पाइरल’ आकृति, आसमान में एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन

‘Blue Spiral’ in Norway sky : नॉर्वे में आसमान में दिखी ‘ब्लू स्पाइरल’ आकृति, आसमान में एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन

यूरोपीय देश नॉर्वे में आसमान में हैरत में ड़ाल देने वाली आकृति दिखी। नॉर्वे के आसमान रहस्यमयी दृश्य देखे गए।

By अनूप कुमार 
Updated Date

‘Blue Spiral’ in Norway sky : यूरोपीय देश नॉर्वे में आसमान में हैरत में ड़ाल देने वाली आकृति दिखी। नॉर्वे के आसमान रहस्यमयी दृश्य देखे गए। नॉर्वे के आसमान में सोमवार को एक रहस्यमयी नीली सर्पिल उभरी, जिससे तारे देखने वाले थोड़ी देर के लिए आश्चर्यचकित रह गए, लेकिन बाद में पता चला कि यह कुछ और था।

पढ़ें :- Kuwait Building Fire : विदेश राज्य मंत्री केवी सिंह सहायता और शवों की शीघ्र वापसी की निगरानी के लिए कुवैत पहुंचे

इस हफ्ते एक ब्लू स्पाइरल आकृति देखी गई जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कैलिफोर्निया (अमेरिका) के वेंडनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेस के फाल्कन 9 रॉकेट लॉन्च होने के बाद यह आकृति दिखी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूरोपीय देश आइसलैंड में भी यह स्पाइरल आकृति देखी गई।

विश्लेषण ने बाद में पुष्टि की कि यह कोई आकाशगंगा नहीं थी जो अचानक आसमान में उभर आई थी, बल्कि यह कुछ ऐसा था जो मानव निर्मित था। यह सर्पिल स्पेसएक्स फाल्कन -9 लॉन्च का परिणाम था जिसने खगोल फोटोग्राफरों के लिए आसमान में एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन और ग्रह के ऊपरी अक्षांशों पर ऑरोरा कैप्चर को पीछे छोड़ दिया।

स्पेसएक्स स्पाइरल क्या है?
यह घटना रविवार को कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट लॉन्च होने के लगभग एक घंटे बाद हुई। ट्रांसपोर्टर-10 नामक मिशन पर रॉकेट ने 53 छोटे उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में पहुंचाया। जैसे ही फाल्कन 9 रॉकेट का छोड़ा गया दूसरा चरण बैरेंट्स सागर के ऊपर से गुजरा, इसने डी-ऑर्बिट बर्न को अंजाम दिया, जिसके परिणामस्वरूप एक अप्रत्याशित प्रदर्शन हुआ। निकास गैसें, थोड़ी सी स्पिन के अधीन, बेगटॉफ्ट और यहां तक कि आइसलैंड तक दिखाई देने वाले एक आकर्षक सर्पिल पैटर्न में बदल गईं, जहां ऑरोरा फोटोग्राफर शांग यांग ने खगोलीय घटना को कैद किया।

पढ़ें :- Merchant Ship Attacked in Red Sea : लाल सागर में व्यापारिक जहाज पर हमला, चालक दल का सदस्य लापता
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...