HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Special Dal Bukhara Recipe: हर रोज दाल खा-खा कर हो गए है बोर ,तो बनाये ‘स्पेशल दाल बुखारा’, जानें विधि

Special Dal Bukhara Recipe: हर रोज दाल खा-खा कर हो गए है बोर ,तो बनाये ‘स्पेशल दाल बुखारा’, जानें विधि

हर घर में दाल बनना आम बात है सभी के घर में हर रोज खाने में दाल तो बनती ही है। लेकिन कई बार एक जैसा दाल खा के भी हम बोर हो जाते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Special Dal Bukhara Recipe: हर घर में दाल बनना आम बात है सभी के घर में हर रोज खाने में दाल तो बनती ही है। लेकिन कई बार एक जैसा दाल खा के भी हम बोर हो जाते है। इसलिए आज हम दाल को बनाने के लिए इसकी एक अलग रेसिपी लाये है। जो खाने में भी स्वादिष्ट और आपके स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

पढ़ें :- Happy Mother's Day 2024: मदर्स डे के मौके पर अपनी मां को सर्व करें सेहत और स्वाद से भरपूर बेल का शर्बत

बता दें हर जगह ज्यादातर दाल के नाम पर हम दाल तड़का, दाल फ्राई, दाल मखनी दाल की फेमस वैरायटी ही बनाते है। लेकिन आज हम आपके लिए इससे कुछ हट कर लाये है जिससे आपका स्वाद भी बदलेगा और आपके सेहत के लिए भी अच्छा होगा हम बात कर रहे Dal Bukhara Recipe की। आइये जानते है इसकी रेसिपी।

Special Dal Bukhara

दाल बुखारा बनाने के लिए सामग्री

1 कप साबुत उड़द दाल , 3 टेबलस्पून फ्रेश क्रीम, 1 कप टमाटर पेस्ट, 1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन पेस्ट, 2 टेबलस्पून घी,1टेबलस्पून बटर , 1 चमच्च लाल मिर्च पाउडर, 2 टी स्पून धनिया पाउडर, 1 टी स्पून गरम मसाला, 1/2 टी स्पून जीरा, 1 तेज पत्ता- , 1/4 टी स्पून हल्दी-, नमक (स्वादानुसार)

पढ़ें :- Poppy seeds laddu recipe: शरीर को ठंडक और शक्ति पहुंचाने के लिए ट्राई करें खसखस का लड्डू

दाल बुखारा बनाने की विधि

सबसे पहले आपको साबुत उड़द की लेना है फिर दाल अच्छे से साफ करके उसे धो लेना है और कम से कम इसे चार घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद प्रेशर कुकर लेकर उसमें भीगी हुई दाल और जरूरत के मुताबिक पानी डालें। साथ ही इसमें नमक और हल्दी मिलाकर इसे उबलने के लिए रख दें। जब दाल पक जाएं, तो इसे कुकर से निकाल कर अच्छे से मैश कर लें।

Special Dal Bukhara

उसके बाद एक कड़ाही लें उसमें में 2 टेबलस्पून घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें जीरा डालकर तड़का लगा लें उसके बाद उसमें तेजपत्ता और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ सेकंड तक भून लें।

बाद में टमाटर का पेस्ट डालें और करछी की मदद से चलाते हुए इसे पकने दें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हल्दी को मिक्स करके भुने। अछि तरह से भुनने के बाद इसमें उबली हुई दाल को मिले दें और स्वादनुसार नमक डालकर इसे ढककर रख दें और अच्छे से पकने दें।

पढ़ें :- पावभाजी खाने के हैं शौकीन तो इन टिप्स को फॉलो करके बनाएं हेल्दी और टेस्टी

Special Dal Bukhara

फिर इसमें फ्रेश क्रीम और बटर डालकर मिला लें। अब आपकी स्वादिष्ट दाल बुखारा बनकर तैयार हो चुकी है। आप इसे सर्विंग बाउल में निकालें और क्रीम से सजाकर परोसें। और स्वादिस्ट दाल बुखारा खाये।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...