1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. देखिये केसर के 7 लाभ: यह आपकी किस्मत को चमकाता है और वित्तीय नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है।

देखिये केसर के 7 लाभ: यह आपकी किस्मत को चमकाता है और वित्तीय नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है।

खाने के रंग और स्वाद को बढ़ाने के अलावा ज्योतिष के अनुसार केसर के कई फायदे हैं। यह आपकी किस्मत को चमकाता है और वित्तीय नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

केसर का इस्तेमाल खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन एक तरफ जहां केसर खाने का स्वाद बढ़ा देता है वहीं दूसरी तरफ ज्योतिष के अनुसार केसर के कई फायदे हैं सनातन धर्म की बात करें तो पूजा में केसर का अधिक महत्व है। वैदिक ज्योतिष में केसर की पूजा के साथ-साथ सुख, समृद्धि और सौभाग्य के कई उपाय बताए गए हैं, जो जीवन को सफल बनाने में मदद करते हैं।

पढ़ें :- 27 जून 2022 का पंचांग: जाने आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त और नक्षत्र की चाल के बारे में ...

ज्योतिष के अनुसार केसर का संबंध बृहस्पति से है, जो नौ ग्रहों में देव गुरु कहे जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र कहता है कि जिन लोगों की कुंडली कमजोर हो रही है, वे अशुभ फल दे रहे हैं और आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो अपने भाग्य को फिर से चमकाने के लिए केसर से जुड़ा यह चमत्कारी उपाय करना आपके लिए फलदायी साबित होगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति ग्रह अशुभ फल दे रहा है तो खीर में केसर डालकर गुरुवार के दिन इसका सेवन करें. साथ ही गुरु को केसर का दान करना चाहिए। इससे कुंडली में बृहस्पति ग्रह की स्थिति मजबूत होती है।

यदि आप अपने जीवन में सौभाग्य, सफलता, धन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको प्रतिदिन अपने माथे पर केसर का तिलक लगाना चाहिए। इससे शिव, विष्णु, गणेश और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि चंद्रमा कमजोर हो और जातक की कुंडली में अशुभ फल दे रहा हो तो चांदी की एक ठोस गोली केसर वाली चांदी की पेटी में रखनी चाहिए ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।

पढ़ें :- Shakun Shastra: सावन मास में असहाय वंचितों को दान देने का अनंत गुना फल प्राप्त होता है, जानिए इस मास में करने वाले शुभ कार्य

यदि आपके दाम्पत्य जीवन में विवाद चल रहा है या छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा हो रहा है तो दम्पति को सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए प्रतिदिन केसर मिश्रित दूध से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। इसके साथ ही कुछ दिनों के लिए अपने माथे पर केसर का तिलक लगाना चाहिए।

यदि कोई व्यक्ति अपने घर में धन आने के बाद भी जीवित नहीं रहता है या उसे आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो सात सफेद गोले को केसर से रंगकर लाल कपड़े में बांध दें। इसके बाद इसे अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से पैसों की समस्या खत्म हो जाएगी।

यदि आपका व्यवसाय अच्छा नहीं चल रहा है तो ऐसे में किताबों, तिजोरियों, दस्तावेजों आदि पर केसर की स्याही का छिड़काव करें। ऐसा करने से व्यापार में सफलता मिलेगी।

यदि किसी व्यक्ति के जीवन में मांगलिक दोष के कारण परेशानी आ रही हो तो लाल चंदन में केसर मिलाकर हनुमान जी को तिलक और तिलक करें ऐसा करने से मंगल का अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाता है।

पढ़ें :- Vastu Tips : घर में दर्पण को लेकर ये बात जानना जरूरी है, जानिए वास्तु नियम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...