HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Strengthen Muscles: इन पांच सब्जियों का करें खूब सेवन मसल्स बनेंगे मजबूत, नहीं पड़ेगी प्रोटीन पाउडर की जरुरत

Strengthen Muscles: इन पांच सब्जियों का करें खूब सेवन मसल्स बनेंगे मजबूत, नहीं पड़ेगी प्रोटीन पाउडर की जरुरत

आजकल युवाओं में बॉडी बिल्डिंग का खूब क्रेज है। घंटो जीम में बिताते है और प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। प्रोटीन पाउडर के कई साइड इफेक्ट भी हो सकते है। क्या आप जानते है कुछ ऐसी सब्जियां है जिन्हे खाने से बिना प्रोटीन पाउडर खाएं मसल्स अच्छे बनाए जा सकते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Strengthen Muscles:आजकल युवाओं में बॉडी बिल्डिंग का खूब क्रेज है। घंटो जीम में बिताते है और प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। प्रोटीन पाउडर के कई साइड इफेक्ट भी हो सकते है। क्या आप जानते है कुछ ऐसी सब्जियां है जिन्हे खाने से बिना प्रोटीन पाउडर खाएं मसल्स अच्छे बनाए जा सकते है।साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। उनमें से एक सब्जी है मटर। छोटे छोटे हरे मटर के दाने प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसमें फाइबर और विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

पढ़ें :- Benefits of avocado kernel: एवाकाडो में ही नहीं इसकी गुठली में होता हैं पोषक तत्वों का खजाना, सेवन करने से होते हैं कई फायदे

ब्रोकली में भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर भी पाया जाता है। यह मांसपेशियों की रिकवरी में हेल्प करता है। ब्रोकली को सलाद की तरह या स्टीम करके या इसकी सब्जी बनाकर खा सकते है।

पालक भी प्रोटीन से भरपूर सब्जी है। एक कप पका हुआ पालक लगभग 5 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। पालक में आयरन और कैल्शियम भी पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। पालक को आप सलाद में शामिल कर सकते हैं या फिर पराठे या सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।
शकरकंद सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन (4 ग्राम प्रति कप) के साथ-साथ जटिल कार्बोहाइड्रेट भी पाए जाते हैं जो ऊर्जा प्रदान करते हैं। कसरत के बाद जल्दी रिकवरी के लिए शकरकंद बेहतर विकल्प है।

मशरूम को अक्सर सब्जी की बजाय फलों की श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। एक कप कटे हुए मशरूम में लगभग 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही, मशरूम में विटामिन डी भी पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। मशरूम को आप किसी भी सब्जी में या सूप में शामिल कर सकते हैं।

पढ़ें :- Benefits of Jamun leaves: जामुन ही नहीं इसकी पत्तियां खाने से शुगर कंट्रोल करने के अलावा हैं कई गजब के फायदे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...