HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Darjeeling Beautiful Hill Station : “दार्जिलिंग” को एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए , क्वीन ऑफ हिल्स कहा जाता है

Darjeeling Beautiful Hill Station : “दार्जिलिंग” को एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए , क्वीन ऑफ हिल्स कहा जाता है

पहाड़ों की खूबसूरती को ​निहारने और हरी भरी वादियों का नजारा देखने के लिए लोग पहाड़ों की रानी दार्जिलिंग घूमने के लिए जाते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Darjeeling beautiful hill station : पहाड़ों की खूबसूरती को ​निहारने और हरी भरी वादियों का नजारा देखने के लिए लोग पहाड़ों की रानी दार्जिलिंग घूमने के लिए जाते है। उत्तर पूर्व पर्यटन में सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है दार्जिलिंग। गर्मियों का मौसम दार्जिलिंग घूमने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है क्योंकि यहां गर्मी ज्यादा नहीं होती है और दार्जिलिंग का मौसम भी बहुत सुहाना होता है। गर्मी के मौसम में भी दार्जिलिंग का तापमान भी 25 डिग्री के आसापास ही रहता है। यहां आप दिन में भी ठंढी हवाओं का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आप साइटसीइंग के साथ-साथ कई आउटडेर एक्टिविटीज भी कर सकती हैं।यहां आपको हरे भरे चाय बागान से लेकर बर्फ से ढ़के कंचनजंगा पर्वत, बुद्धिस्ट मोनैस्ट्रीज के साथ साथ हेरिटेज टॉय ट्रेन की सैर भी कर सकते हैं.

पढ़ें :- Darjeeling Rain Visit : रिमझिम फुहारों में घूमें दार्जिलिंग की वादियां , प्रकृति की सुंदरता का आनंद उठाइये

रंगित घाटी रोपवे
जब आप दार्जिलिंग की सैर करते हैं, तो आप रंगत घाटी रोपवे की यात्रा का भी आनंद ले सकते हैं जो एशिया के सबसे बड़े रोपवे में से एक है। इस रोपवे से एक सवारी आपको टाइगर हिल तक ले जाएगी क्योंकि आप हिमालय पर सूर्योदय की सुंदरता का आनंद लेंगे।

अद्भुत ट्रेकिंग अनुभव
दार्जिलिंग की अद्भुत पहाड़ियाँ एक आदर्श ट्रैक के लिए तैयार हैं। दुनिया भर से एडवेंचर चाहने वाले कुछ अद्भुत ट्रेकिंग अनुभव का आनंद लेने के लिए इस सर्द हिल स्टेशन पर आते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...