HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of drinking desi ghee in tea: सुबह की एक कप चाय में मिलाकर पीये देसी घी, एनर्जी से साथ होगा दिमाग तेज

Benefits of drinking desi ghee in tea: सुबह की एक कप चाय में मिलाकर पीये देसी घी, एनर्जी से साथ होगा दिमाग तेज

दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ पूरा दिन ताजगी भरा लगता है। जितनी कड़क चाय होती है पूरा दिन उतना ही एनर्जी से भरा होता है। अगर इसी चाय में देसी घी मिलकर पिया जाय तो शरीर को कई फायदे मिलते है। चाय में घी आपको सुनने थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of drinking desi ghee in tea: दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ पूरा दिन ताजगी भरा लगता है। जितनी कड़क चाय होती है पूरा दिन उतना ही एनर्जी से भरा होता है। अगर इसी चाय में देसी घी मिलकर पिया जाय तो शरीर को कई फायदे मिलते है। चाय में घी आपको सुनने थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- Sweet Bitter Gourd: हार्ट प्रॉब्लम्स से लेकर कैंसर, चर्म रोग, आंखों के रोग तथा लिवर की समस्याओं में फायदेमंद होती है सब्जी

चाय में कैफीन पाया जाता है जो दिमाग को एक्टिव करता है और मेमोरी को बेहतर करने में मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार देसी घी में ऐसे पोषक तत्व पाये जाते है। जो ददिमाग हेल्दी रखता है। मेमोरी तेज करता है। सुबह की चाय में देसी घी मिलाकर पीने से चाय और घी के गुण दिमाग तेज करता है।

देसी घी में हेल्दी फैट और चाय में एंटी ऑक्सीडेंट्स दिमाग एंजाइटी लेवल को कम करने में हेल्प करता है। सुबह की चाय में देसी घी मिलाकर पीने से चिड़चिड़ापन कम होता है। दिमाग शांत होता है और स्ट्रेस से छुटकारा दिलाता है।

घी वाली चाय एनर्जी बूस्टर का काम करती है। इस चाय में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। कैलोरी और न्यूट्रिशन से भरी इस चाय को पीने से आलस, कमजोरी और थकावट दूर होती है। शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है।

चाय में घी मिलाकर पीने से शरीर की इम्युनिटी पावर स्ट्रॉन्ग होती है। बदलते मौसम का असर शरीर पर नहीं पड़ता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने की वजह से, मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर तैयार होता है। इसके साथ ही इस ड्रिंक में पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स शरीर में गंदे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देते, जिससे हृदय से जुड़े रोगों का खतरा भी थोड़ा कम होता है।

पढ़ें :- Health Care: फ्रोजन फूड और पैक्ड फूड खाने खाने से शरीर को होते हैं ये नुकसान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...