HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी के मौके पर अपने हाथों से बनाकर मोतीचूर के लड्डू का लगाएं भोग

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी के मौके पर अपने हाथों से बनाकर मोतीचूर के लड्डू का लगाएं भोग

भगवान गणेश की पसंद का भोग और पकवानों की महक से घर आंगन महकेगा। अगर भगवान गणेश की पसंद की बात करें तो उन्हें मोतीचूर के लड्डू बहुत पंसद है। आज हम आपको घर में मोतीचूर के लड्डू बनाने का तरीका बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है मोतीचूर के लड्डू बनाने का तरीका।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Make Motichoor Laddus Recipe at Home: बाजारों में गणेश चतुर्थी की रौनक दिखाई देने लगी है। चारो तरफ भगवान गणेश की मूर्तियां और घर को सजाने वाली चीजें से बाजार सजे पड़े है। इस साल गणेश चतुर्थी का पावन त्यौहार 19 सिंतबर से शुरु हो रहा है। जो 20 सितंबर तक चलेगा।

पढ़ें :- Ambani family's Ganesh Utsav party: अंबानी परिवार की गणेश उत्सव पार्टी में सितारे जमीन पर, दिशा अपने बोल्ड और हॉट लुक से हुई ट्रोल

दस दिनों तक भगवान गणेश की पसंद का भोग और पकवानों की महक से घर आंगन महकेगा। अगर भगवान गणेश की पसंद की बात करें तो उन्हें मोतीचूर के लड्डू बहुत पंसद है। आज हम आपको घर में मोतीचूर के लड्डू बनाने का तरीका बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है मोतीचूर के लड्डू ( Motichoor Laddus) बनाने का तरीका।

Make Motichoor Laddus recipe at home

Image Source Google

मोतीचूर के लड्डू ( Motichoor Laddus)  बनाने के लिए ये है जरुरी सामग्री

2 1/2 कप बेसन
2 कप घी या वर्जिन ऑलिव ऑयल
2 चुटकी बेकिंग सोडा
1 1/2 चम्मच हरी इलायची
1/2 चम्मच खाने वाला फूड कलर
3 कप चीनी
2 कप पानी

पढ़ें :- Ganesh Chaturthi 2023 : बुद्धि विधाता मोरया, सुख करता जय मोरया... गणेश चतुर्थी पर गुंजायमान हो रहे ये मंत्र

घर पर मोतीचूर के लड्डू ( Motichoor Laddus)  बनाने का तरीका

एक बड़े कटोरे में ढ़ाई कप बेसन डालें, इसमें नारंगी रंग मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और सुनिश्चित करें कि इसमें कोई गुठलियां न रहें।

Make Motichoor Laddus recipe at home

Image Source Google

अब एक बड़े गहरे फ्राइंग पैन में घी या ऑलिव ऑयल गर्म करें। घी या तेल के ऊपर झाड़ा रखें और थोड़ा बैटर डालें। बूंदी के घोल को धीरे-धीरे तेल में गिरने दें और धीमी आंच पर पकाएं. जब बूंदी गोल्डन हो जाए इन्हें तेल से निकाल लें। फिर, एक पैन लें और इसमें थोड़ा पानी और चीनी डालें, इस मिश्रण को तब तक उबलने दें जब तक यह दो-तार की कंसिस्टेंसी न मिल जाए।

फिर इसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर डालें और पकने दें। अब बूंदी डालें और तब तक पकाएं जब तक कि चाशनी और बूंदी पूरी तरह से मिक्स न हो जाएं, इसे ढक्कन से ढक दें और आंच बंद कर दें। अपने हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए और हथेलियों पर बूंदी का मिश्रण लेकर इन्हें अपने पसंद के आकार के लड्डूओं का शेप दें।

पढ़ें :- Ganesh Chaturthi Chocolate Modak Recipe: गणेश चतुर्थी के मौके पर भगवान गणेश को चॉकलेट मोदक का लगाएं भोग

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...