1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Happy Birthday Captain: जब भारतीय कप्तान की तेज गेंद से डर गये थे पाक बल्लेबाज, मंगाया था हेलमेट

Happy Birthday Captain: जब भारतीय कप्तान की तेज गेंद से डर गये थे पाक बल्लेबाज, मंगाया था हेलमेट

वैसे तो भारत के पूर्व महान कप्तान कपिल देव से जुड़े कई किस्से आपने पढ़े होंगे। लेकिन ये किस्सा भी जान ले कि एक बार एक पाकिस्तान का बल्लेबाज भारत के महान कप्तान कपिल देव की तेज रफ्तार से आती हुई गेंद से डर कर तुरंत हेलमेट मंगा लिया था।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। वैसे तो भारत के पूर्व महान कप्तान कपिल देव(Kapil Dev) से जुड़े कई किस्से आपने पढ़े होंगे। लेकिन ये किस्सा भी जान ले कि एक बार एक पाकिस्तान का बल्लेबाज भारत के महान कप्तान कपिल देव की तेज रफ्तार से आती हुई गेंद से डर कर तुरंत हेलमेट मंगा लिया था। बता दें कि हम ये किस्सा आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि कपिल आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में ये किस्सा हर देशवासी को रोमांचित करने का काम करेगा।

पढ़ें :- शार्दुल को अगला कपिल देव कहे जाने पर गावस्कर ने वो कहा, जिसकी आपने नहीं की होगी कल्पना

उनके टेस्ट डेब्यू का एक किस्सा ऐसा है, जिसके बारे में शायद ही ज्यादा लोग जानते हों। कपिल ने अपनी तेज गेंदबाजी से पाकिस्तानी बल्लेबाजों के मन में ऐसा खौफ भरा था कि उन्होंने हेलमेट पहनना शुरू कर दिया था। कपिल देव से पहले टीम इंडिया के पास कोई बहुत खतरनाक तेज गेंदबाज नहीं था और यही वजह थी कि भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ पाकिस्तानी बल्लेबाज(Pakistani Batsman) हेलमेट पहनना पसंद ही नहीं करते थे। 1978 में टीम इंडिया पाकिस्तान के दौरे पर गई थी।

16 अक्टूबर से भारत और पाकिस्तान के बीच फैसलाबाद में सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा था और टीम इंडिया की ओर से कपिल देव टेस्ट में डेब्यू कर रहे थे। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और माजिद खान के साथ सादिक मोहम्मद ने पारी का आगाज किया। इतिहासकार रामचंद्र गुहा(Ramchandra Guha) फैसलाबाद टेस्ट के बारे में बताते हैं कि अपने दूसरे ओवर में कपिल की एक गेंद सादिक की टोपी से कुछ इंच दूर से निकली और वह इससे घबरा से गए।

सादिक और माजिद दोनों ही बिना हेलमेट खेल रहे थे, लेकिन इस गेंद के बाद सादिक ने ड्रेसिंग रूम से इशारा कर हेलमेट मंगा लिया। कपिल देव ने पहली पारी में भले ही कोई विकेट नहीं लिया, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने सादिक को सुनील गावस्कर(Sunil Gavskar) के हाथों कैच कराया और यह कपिल का पहला टेस्ट विकेट था। इस तरह से कपिल के यादगार टेस्ट करियर का आगाज हुआ था।

कपिल देव ने भारत की ओर से 131 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 5248 रन बनाने के अलावा 434 विकेट भी लिए। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल ओवरऑल 9वें नंबर पर हैं। जबकि भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं। कपिल ने 131 टेस्ट मैच खेले, लेकिन इस दौरान कभी भी इंजरी के चलते कोई टेस्ट मैच मिस नहीं किया। इसके अलावा 1990 में लॉर्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया 9 विकेट गंवाकर फॉलोऑन की कगार पर खड़ी थी। कपिल ने लगातार चार छक्के लगाकर टीम इंडिया को फॉलोऑन(FollowON) से बचाया था।

पढ़ें :- गेंदबाजों की इस प्रमुख समस्या से खासे चिंतित दिखे पूर्व ​दिग्गज कपिल देव, जानें क्या है मामला

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...