1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. Harshdeep Kaur Birthday Special: 36 साल की हुई बॉलीवुड सूफी सुल्तान, आवाज के हैं आखों दीवाने

Harshdeep Kaur Birthday Special: 36 साल की हुई बॉलीवुड सूफी सुल्तान, आवाज के हैं आखों दीवाने

भारत की मशहूर सिंगर हर्षदीप कौर (Harshdeep Kaur) और 'सूफी की सुल्तान' (Sultan of Sufi) आज अपना 36 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं. हर्षदीप कौर (Harshdeep Kaur) का जन्म 16 दिसंबर 1986 को दिल्ली में हुआ था.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Harshdeep Kaur Birthday Special: भारत की मशहूर सिंगर हर्षदीप कौर (Harshdeep Kaur) और ‘सूफी की सुल्तान’ (Sultan of Sufi) आज अपना 36 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं. हर्षदीप कौर (Harshdeep Kaur) का जन्म 16 दिसंबर 1986 को दिल्ली में हुआ था. उनके पिता सविंदर सिंह के पास संगीत वाद्ययंत्रों की फैक्ट्री थी.

पढ़ें :- Pathan HouseFull: इस शहर में 32 सालों में पहली बार थिएटरों के बाहर दिखा HouseFull बोर्ड

आपको बता दें, हर्षदीप को बचपन से ही संगीत का माहौल मिला. छोटी उम्र से ही उन्होंने संगीत की दुनिया में कदम रख लिया. हर्षदीप कौर ने दिल्ली के न्यू एरा पब्लिक स्कूल से अपनी की पढ़ाई पूरी की.

उन्होने बचपन से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी. 12 वर्ष की थी तब वह दिल्ली स्कूल ऑफ म्यूजिक में पियानों सीखने लगीं थीं. 16 साल की उम्र में हर्षदीप ने बॉलीवुड में गाने की शुरुआत कर दी थी.

उन्होंने पहला गाना ‘सजन मैं हारी’ गाया था. हर्षदीप कौर दो रियलिटी शोज की विनर रह चुकी हैं. 2008 में एनडीटीवी इमेजिन के शो जुनून-कुछ कर दिखाने का में हिस्सा लिया था. इसी शो के दौरान अमिताभ बच्चन ने उन्हें ‘सूफी की सुल्तान’ का टाइटल दे दिया था.

हर्षदीप को ‘दिलबरो’ गाने के लिए बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का आईफा और स्क्रीन अवॉर्ड मिला. इसके साथ-साथ हर्षदीप एमटीवी वीडियो गागा 2001 की भी विनर रह चुकी हैं.

हर्षदीप ने बॉलीवुड में कई सूफी गाने गाए हैं. हर्षदीप का गाना ‘दिलबरो’ आज भी बहुत पसंद किया जाता है. हर्षदीप को पहचान मिली रॉकस्टार के गाने ‘कतिया करूं’ से मिली थी.

हर्षदीप ने हॉलीवुड फिल्मों के लिए भी गाने गाए हैं. ऑस्कर विनर निर्देशक डैनी बॉयल की फिल्म ‘127 ऑवर्स’ में भी गाना गाया है.

पढ़ें :- इंडस्ट्री में फिर पसरा मातम, फेमस एक्ट्रेस ने बीमारी के चलते दुनिया को कहा अलविदा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...