HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Health Care: सुबह उठते ही पेट में बनने लगती है गैस, या फिर होने लगती है ब्लोटिंग या एसिडिटी, तो ट्राई करें ये वर्षोंं पुराना आयुर्वेदिक उपचार

Health Care: सुबह उठते ही पेट में बनने लगती है गैस, या फिर होने लगती है ब्लोटिंग या एसिडिटी, तो ट्राई करें ये वर्षोंं पुराना आयुर्वेदिक उपचार

कई लोगो को सुबह उठते ही गैस और एसिडिटी की परेशानी होने लगती है। आजकल की जनरेशन में जरा सी दिक्कत होने पर दवा खा लेते हैं। ऐसे में शरीर पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। ऐसी छोटी मोटी तमाम दिक्कतों को दादी नानी के बताये नुस्खे चुटकी बजाते ही छूमंतर हो जाते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

कई लोगो को सुबह उठते ही गैस और एसिडिटी की परेशानी होने लगती है। आजकल की जनरेशन में जरा सी दिक्कत होने पर दवा खा लेते हैं। ऐसे में शरीर पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। ऐसी छोटी मोटी तमाम दिक्कतों को दादी नानी के बताये नुस्खे चुटकी बजाते ही छूमंतर हो जाते है।

पढ़ें :- Benefits of avocado kernel: एवाकाडो में ही नहीं इसकी गुठली में होता हैं पोषक तत्वों का खजाना, सेवन करने से होते हैं कई फायदे

आज हम आपको गैस एसिडिटी और पेट की तमाम दिक्कतों के लिए आयुर्वेदिक उपचार बताने जा रहे हैं। जिस नुस्खे पर सदियों से भरोसा किया जा रहा है। वो नुस्खा है काला नमक और अजवाइन का। इन दोनो चीजों को मिलाकर खाने से पेट की गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या में आराम मिलती है।

इसके लिए इसके लिए आप अजवाइन को थोड़ा पीस लें और उसमें काला नमक मिला लें। आप चाहें तो अजवाइन को हल्का रोस्ट करके भी पीस सकते हैं। इसे चूर्ण बनाकर रख लें और खाने से पहले या बाद में 1 चम्मच अजवाइन वाला ये चूर्ण लें। अगर आपको बहुत गैसे एसिडिटी होती है तो आप इसे सुबह नाश्ते से पहले भी ले सकते हैं।

काला नमक और अजवाइन आपको दिनभर गैसे, एसिडिटी और ब्लोटिंग से छुटाकारा दिलाएगा। ये एक ऐसा असरदार उपाय है जिससे आपकी समस्या भी खत्म हो जाएगी और इसका कोई नुकसान भी नहीं होगा।

अजवाइन और काला नमक आपके पाचन के लिए असरदार साबित होता है। ये दोनों चीजें डाइजेस्टिव गुणों से भरपूर है। अजवाइन जहां एंटीबैक्टीरियल का काम करती है वहीं, काला नमक पेट में हाइड्रेशन को बढ़ाता है। काला नमक एक लैक्सटेसिव की तरह काम करता है। इससे पेट की समस्याएं कम होती है।

पढ़ें :- Benefits of Jamun leaves: जामुन ही नहीं इसकी पत्तियां खाने से शुगर कंट्रोल करने के अलावा हैं कई गजब के फायदे

अजवाइन और काला नमक कब्ज की समस्या में राहत पहुंचाता है। ये दोनों चीजें मिलकर आंतों की गतिविधियों को तेज करती हैं। इससे मल त्याग में आसानी होती है। इससे बॉवेल मूवमेंट तेज होता है और पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होतीहैं।

अगर आप एसिडिटी और अपच से परेशान हैं तो काला नमक और अजवाइन आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इससे पेट में बनने वाली एक्स्ट्रा गैस बाहर निकल जाती है और एसिडिटी में भी आराम मिलता है। सीने में जलन को भी कम किया जा सकता है। काला नमक और अजवाइन एसिड रिफ्लक्स को कम करते हैं।

पेट दर्द में काला नमक और अजवाइन काम आती है। दरअसल, ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि पेट दर्द से आराम दिलाते हैं। ये आपके पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाते हैं और पेट में हो रहे दर्द और सूजन को कम करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...